Move to Jagran APP

बदलते मौसम में सावधानी रखने की जरूरत

मौसम बदलने से सुबह और शाम में सर्दी बढ़ने लगी है। रात और दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जाने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 07:40 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 07:40 AM (IST)
बदलते मौसम में सावधानी रखने की जरूरत
बदलते मौसम में सावधानी रखने की जरूरत

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: मौसम बदलने से सुबह और शाम में सर्दी बढ़ने लगी है। रात और दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जाने लगी है। इस बदलते मौसम में सावधानी रखने की जरूरत है। ठंड बढ़ने के चलते लोग कफ के शिकार होने लगे हैं। बच्चे और बुजुर्गो को इस मौसम में संभलकर रहने की जरूरत है। सर्दी और बुखार आने पर अवश्य जांच कराएं। कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी कि है कि सर्दी और बुखार को हल्के में न लें।

loksabha election banner

ठंड मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगी है। नागरिक अस्पताल में फ्लू ओपीडी में हर रोज करीब 80 मरीज इलाज के लिए आते हैं। इस दौरान फ्लू के लक्षण वालों के कोरोना संक्रमण के जांच के नमूने भी लिए जाते हैं।

इस संबंध में आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा. समिधा शर्मा ने बताया कि मौसम बदलने से ठंड बढ़ने लगी है। जुकाम और खांसी होने पर गुनगुने दूध में 2 से 3 ग्राम हल्दी डालकर सेवन करें। साथ ही दिन में भाप भी जरूर लें। रात में दही, चावल, राजमा, ठंडा पानी और आइस्क्रीम का सेवन न करें। इनके सेवन से जुकाम, खांसी और बुखार होने का खतरा है। सर्दी में गुनगुने पानी का सेवन करें। पूरे बाजू के कपड़े पहनें।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील हरि ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ पहले की तुलना में गिरा है। इसके बाद भी सतर्क रहने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.