Move to Jagran APP

यूथ क्लबों के गठन में नारायणगढ़ अव्वल, अब तक 151 बने

जिला के 408 गांवों में यूथ क्लबों के गठन को लेकर सबसे ज्यादा रिस्पांस नारायणगढ़ हलके से मिला है। यहां पर सबसे ज्यादा 52 गांवों में यूथ क्लबों का गठन हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 06:10 AM (IST)
यूथ क्लबों के गठन में नारायणगढ़ अव्वल, अब तक 151 बने
यूथ क्लबों के गठन में नारायणगढ़ अव्वल, अब तक 151 बने

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिला के 408 गांवों में यूथ क्लबों के गठन को लेकर सबसे ज्यादा रिस्पांस नारायणगढ़ हलके से मिला है। यहां पर सबसे ज्यादा 52 गांवों में यूथ क्लबों का गठन हुआ है। जिले भर में अब तक 151 यूथ क्लब बनाए जा चुके हैं, जबकि दावा है कि शेष बचे गांवों को भी जल्द ही कवर कर लिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने खेल प्रशिक्षकों को जिम्मेदारी दी है। एक प्रशिक्षक के जिम्मे करीब 17 गांव आ रहे हैं। जिन गांवों में क्लबों का गठन नहीं हो पाया है, वहां पर खेल विभाग की टीम बैठकें आयोजित कर इस बारे में प्रोत्साहित करेगी। 480 क्लबों का करना है गठन

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से जिला के 408 गांवों में यूथ क्लबों का गठन किया जाना है। इसके तहत खेल विभाग के 24 प्रशिक्षकों को क्लब गठन की जिम्मेदारी दी है। खेल प्रशिक्षक गांवों में जाकर पंचायत प्रतिनिधियों से बातचीत कर युवाओं को क्लब गठन व इसके सदस्य बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इन क्लबों की जिम्मेदारी रहेगी कि वे गांवों में खेल गतिविधियों सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करे ताकि गांव का युवा वर्ग एक सही दिशा में अपनी ऊर्जा को लगा सके।

15-29 उम्र वाले युवा होंगे शामिल

इन क्लबों में 15 से लेकर 29 साल के युवाओं को शामिल किया जाना है, जबकि आयोजन में होने वाला खर्च यह सदस्य उठाएंगे। बाद में सरकार इनके खातों में उतनी ही राशि डालेगी। खेल विभाग का कहना है कि जिन गांवों में क्लब गठन में दिक्कत आ रही हैं, वहां पर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जाएगी। इस में बीडीपीओ की मदद भी ली जाएगी।

---------

यह है स्थिति

जिले में अब तक 151 यूथ क्लबों का गठन हो चुका है। इनमें से अंबाला शहर ब्लॉक में 34, अंबाला कैंट ब्लॉक में 9, साहा ब्लॉक में 13, बराड़ा ब्लॉक 32, शहजादपुर ब्लॉक में 11 यूथ क्लब गठित किए गए हैं। इसके अलावा नारायणगढ़ ब्लॉक से सबसे ज्यादा रिस्पांस आया है, जहां पर 52 गांवों में इन क्लबों का गठन किया गया है। ---------

वर्जन

जिन गांवों से रिस्पांस नहीं मिल रहा है, वहां पर सरपंच आदि के साथ बैठक की जाएगी। इस में बताया जाएगा कि गांव के लिए यह क्लब किए तरह से फायदेमंद साबित होंगे। उम्मीद है कि आने वाले कुछ ही दिनों में सभी गांवों में यूथ क्लबों का गठन कर दिया जाएगा।

- एन सत्यन, डीएसओ अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.