Move to Jagran APP

आयुष्मान स्वास्थ्य योजना से जोड़ रही मोदी की चिट्ठी, 155 को मिला 32 लाख का इलाज

पवन पासी : अंबाला शहर : जिले की करीब 14 लाख की आबादी में से करीब साढ़े चार लाख लोगों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलेगा। लाभार्थी परिवारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिट्ठी इस योजना से जोड़ रही हैं। 25 बोरों में भर कर 44122 चिट्ठियां जिला मुख्यालय पर पहुंची। जिन्हें घर

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 01:49 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 01:49 AM (IST)
आयुष्मान स्वास्थ्य योजना से जोड़ रही मोदी की चिट्ठी, 155 को मिला 32 लाख का इलाज
आयुष्मान स्वास्थ्य योजना से जोड़ रही मोदी की चिट्ठी, 155 को मिला 32 लाख का इलाज

पवन पासी : अंबाला शहर : जिले की करीब 14 लाख की आबादी में से करीब साढ़े चार लाख लोगों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलेगा। लाभार्थी परिवारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिट्ठी इस योजना से जोड़ रही हैं। 25 बोरों में भर कर 44122 चिट्ठियां जिला मुख्यालय पर पहुंची। जिन्हें घर पहुंचाने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई। आशा वर्कर व एएनएम डोर टू डोर इन घरों में पहुंचाने के बाद चिट्ठी पर दिए नंबर को एक्टिवेट कर रही हैं। इस एक्टिवेशन के बाद न केवल परिवार का मुखिया बल्कि पूरा परिवार इस योजना से जुड़ जाता है। इसके बाद जिले के नागरिक अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बने आयुष्मान केंद्रों पर चिट्ठी दिखाने पर पूरे परिवार का इलेक्ट्रानिक गोल्डन कार्ड दिए जा रहे हैं। अब तक 9800 लोगों को ऐसे कार्ड बनाकर दिए जा चुके हैं। इन कार्ड को दिखाकर लाभार्थी परिवार पांच लाख तक के इलाज का लाभ ले सकता है।

loksabha election banner

जानकारी मुताबिक साल 2011 की सोशियो इकॉनामिक कास्ट सेंसस को इस योजना का आधार बनाया गया है। जिले में 88747 घरों को इस योजना के तहत चिन्हित किया गया था। जिसमें से करीब 39236 क्षेत्र के घरों व 26836 शहरी क्षेत्र के परिवारों सहित कुल 66099 घरों की पहचान की जा चुकी है। अभी 22648 घरों की पहचान अभी की जानी है। जो चिट्ठियां अभी आई हैं उनमें से 33430 ग्रामीण इलाकों के लिए व 10692 शहरी क्षेत्र के लिए आई हैं।

--------------------------------

योजना के तहत 155 ने 32 लाख का लिया इलाज

- स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने कैशलेस स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत शुरू की थी। जिसे प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी लागू किया गया था। जिले में 23 सितंबर से पूरी तरह से क्रियान्वयन हो चुकी इस योजना के नतीजे अब सामने आने लगे हैं। जिसके तहत 155 लोगों ने करीब 32 लाख 16 हजार रुपये के इलाज का लाभ लिया है। इस योजना के तहत जिले के सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों के साथ साथ 20 निजी अस्पताल भी जुड़े हुए हैं। इस योजना को लागू करने में जिले का प्रदेश में पांचवां स्थान है। इस योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अर¨वद्र व जिला सूचना प्रबंधक अंजुमन के मुताबिक इस योजना के तहत अंबाला शहर, अंबाला छावनी, नारायणगढ़, चौड मस्तपुर, मुलाना व बराड़ा में आयुष्मान केंद्र बनाए हुए हैं। फोटो- 72

योजना के बिना खर्च उठाना था मुश्किल

- हृदय संबंधी दिक्कतों से गुजर रहे यमुनानगर की विजय कालोनी निवासी 57 वर्षीय जय नारायण बुधवार को योजना के तहत छावनी अस्पताल स्थित कैथ लैब में स्टंट डलवाने आए थे। पिता के साथ मौजूद बेटे इंदल कुमार ने बताया कि योजना उनके लिए संजीवनी बन कर आई है। अगर इस योजना का सहारा न होता तो फिर वह उनके लिए स्टंट का खर्च वहन करना बड़ा मुश्किल था लेकिन योजना से राह आसान हो गई।

----------------------------

फोटो- 73

खाने के लाले पड़े थे इलाज कहां से कराते

- कैथ लैब से स्टंट डलवा चुके जिले ¨सह ने बताया कि वह राजमिस्त्री का काम करते थे। उसके लिए तो खाने के लाले पड़े हुए थे वह स्टंट कहां से डलवाता। उन जैसे गरीब लोगों के लिए तो यह योजना बहुत अच्छी शुरू हुई है। हाथोंहाथ इलाज मिल गया। अब उन्हें परिवार के इलाज को लेकर कोई ¨चता नहीं रह गई है। यह योजना से उस जैसे कई और लोग अब आसानी से इलाज ले रहे हैं।

-------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.