Move to Jagran APP

Lockdown में पलटी किस्मत, साइकिल पर परिवार संग जा रहे मासूम के लिए भगवान बनी पुलिस

लॉकडाउन में माता-पिता के संग साइकिल पर लुधियाना से उत्‍तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जा रहे तील साल के मासूम के लिए अंबाला पुलिस भगवान बन गई। दिल में छेद से पीडि़त बच्‍चे का इलाज होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 11:47 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 11:47 AM (IST)
Lockdown में पलटी किस्मत, साइकिल पर परिवार संग जा रहे मासूम के लिए भगवान बनी पुलिस
Lockdown में पलटी किस्मत, साइकिल पर परिवार संग जा रहे मासूम के लिए भगवान बनी पुलिस

अंबाला शहर, [सुरेश सैनी]। लॉकडाउन में तीन के एक मासूम की किस्‍मत बदल गई और उसको नया जीवन मिलने की उम्‍मीद जग गई। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन उसके लिए वरदान साबित हुआ और अंबाला पुलिस तीन साल के मासूम के लिए 'भगवान' बन गई। दरअसल लुधियाना में श्रमिक के तौर पर काम करने वाला व्‍यक्ति लॉकडाउन के कारण एक साइकिल पर पत्‍नी और अपने तीन साल व डेढ़ साल के बच्‍चों के संग उत्‍तर प्रदेश के अंबेडकर नगर जा रहा था। यहां पुलिस ने उसे राेका और जांच की तो तीन साल के बच्‍चे को बुखार था। मेडिकल जांच में पता चला कि उसके दिल में छेद है। अब हरियाणा सरकार उसका पूरा इलाज कराएगी।

loksabha election banner

 पुलिस ने साइकिल पर यूपी जा रहे परिवार को अंबाला में रोका, जांच में बच्‍चे के दिल मेें छेद का पता चला

लॉकडाउन में जहां लोग घरों में कैद हैं, वहीं इससे तीन वर्षीय मासूम को नई‍ जिंदगी मिलेगी। मासूम को छोटी सी उम्र में इतनी बड़ी बीमारी ने जकड़ लिया, लकिन परिवार इससे अन्‍जान था। दरअसल, कोरोना के चलते 24 मार्च की आधी रात से लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे में दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूर अपने घरों में प्रस्थान करने लगे। इसी दौरान मूलरूप से लखनऊ के अंडबेकर नगर में रहने वाले सदानंद ने भी अपनी पत्‍नी आरती, तीन साल के बेटे सुजीत और डेढ़ वर्ष के बच्चे के साथ लुधियाना से साइकिल पर अपने घर निकलने के लिए सोचा। वह वहां एक फैक्‍टरी में काम करता है।

तीन वर्षीय मासूम के इलाज का खर्च हरियाणा सरकार उठाएगी

इसके बााद वह परिवार के साथ साइकिल पर परिवार को लेकर लुधियाना से उत्‍तर प्रदेश के अंबेडकर नगर के लिए निकल पड़ा। 29 अप्रैल को वह अंबाला शहर के बलदेव नगर पहुंचा। वह थाना बलदेव नगर के फ्लाईओवर से निकल रहा था, उसी दौरान पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल भी अपनी गाड़ी से निकल रहे थे। उनकी नजर इस प्रवासी परिवार पर पड़ी। उन्‍होंने गाड़ी को रोककर साइकिल पर जा रहे सदानंद को राेका। उन्‍होंने सदानंद से इस तरह परिवार के संग साइकिल पर जाने के बारे में पूछा।

सदानंद ने एसपी जोरवाल को बताया कि वह लुधियाना की एक फैक्‍टरी में वह लखनऊ अपने घर जा रहा है। एसपी को साइकिल पर आगे बैठे बच्चे की हालत को देख सही नहीं लगा। तब सदानंद ने बताया कि वह बीमार रहता है। इसके बाद अभिषेक जोरवाल ने उन्हें शहर के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवा दिया। वहां से बच्चे को नागरिक अस्पताल लाया गया।

यहां बच्चे सुजीत के टेस्ट हुए तो उसमें पता चला उसके जन्मजात से दिल में छेद है। परिवार को भी तभी सुजीत की बीमारी के बारे में पता चला। अब उन्हें चिंता थी इसका इलाज कैसे होगा। एसपी जोरवाल ने स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह को इसके बारे में अवगत करवाया। तब उन्होंने मोहाली के फोर्टिस अस्‍पताल में इसका इलाज संभव हो सकने के बारे में बताया। इसके बाद बच्चे काे परिवार के साथ वहां रेफर दिया गया है।

इलाज पर आएगा तीन लाख का खर्च

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बच्चे के इलाज पर करीब तीन लाख रुपये का खर्च आएगा। इसके वहन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने हरियाणा सरकार को लिखा है। अब सरकार ही इसका पूरा खर्च वहन करेगी। वहीं फोर्टिस में रेफर के बाद बच्चे के टेस्ट होंगे। उसके बाद उसका हार्ट मेजर ऑप्रेशन होगा।

--------------

'' हमने बच्चे को मोहाली रेफर करवा दिया है बच्चे के इलाज पर करीब तीन लाख रुपये तक खर्च आ सकता है। ऑप्रेशन होने के बाद बच्चे ठीक हो जाएगा। इस समय उसका इलाज होना भी जरूरी है।

                                                                                                          - डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ।

-----------

''बच्चे की हालत को देखकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया। तब पता चला उसे हार्ट की प्रॉब्लम है। इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर बच्चे के इलाज के लिए मोहाली रेफर किया गया है। हमारी भगवान से प्रार्थना है बच्चा स्वस्थ रहे।

                                                                                     - अभिषेक जोरवाल, पुलिस अधीक्षक, अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.