Move to Jagran APP

टोल प्लाजा पर नगद टैक्स देकर गुजरने वाले वाहनों की लेन में कटौती, लगा लंबा जाम

एनएचएआई के अंबाला डिवीजन में तीन टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लगे वाहनों की रफ्तार पर खास असर नहीं पड़ा। पर नगद टोल टैक्स देकर आने जाने वाली गाड़ियों का पहिया घंटे भर के लिए थम सा गया क्योंकि एनएचएआई ने फास्ट टैग लगे वाहनों की लेन में बढ़ोतरी की और नगद टोल टैक्स देने वाली लेन को सीमित कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 08:28 AM (IST)
टोल प्लाजा पर नगद टैक्स देकर गुजरने वाले वाहनों की लेन में कटौती, लगा लंबा जाम
टोल प्लाजा पर नगद टैक्स देकर गुजरने वाले वाहनों की लेन में कटौती, लगा लंबा जाम

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर:

loksabha election banner

भारतीय राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अंबाला डिवीजन में तीन टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लगे वाहनों की रफ्तार पर खास असर नहीं पड़ा। पर नगद टोल टैक्स देकर आने जाने वाली गाड़ियों का पहिया घंटे भर के लिए थम सा गया क्योंकि एनएचएआई ने फास्ट टैग लगे वाहनों की लेन में बढ़ोतरी की और नगद टोल टैक्स देने वाली लेन को सीमित कर दिया। साथ ही अगर नगद टोल टैक्स देकर टोल प्लाजा पार करते तो उन्हें पहले से अधिक टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता। जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए टोल प्लाजा के दोनों तरफ फास्ट टैग बनवाने के लिए काउंटर पर वाहन चालक और गाड़ी मालिकों की लंबी लाइन सुबह से ही लगी रही। यह स्थिति अंबाला डिवीजन में पड़ने वाले थाना, जनसुई और शंभू टोल प्लाजा पर सुबह से देखने को मिली।

एनएचएआई की ओर से जिले की सीमा में पड़ने वाले शंभू टोल प्लाजा पर वाहनों के आने और जाने के लिए कुल 13 लेन बनाई गई हैं। यहां रविवार को दोनों तरफ से नगद टोल टैक्स अदा करके वाहनों की आवाजाही के लिए छह लेन बनाए गए थे जबकि फास्ट टैग लगी गाड़ियों के लिए एक तरफ से तीन और दूसरे तरफ से चार लेन की व्यवस्था थी। जबकि एनएच-65 पर थाना टोल प्लाजा पर फाइव प्लस फाइव और जनसुई टोल प्लाजा पर फोर प्लस फोर लेन की सुविधा दी गई।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग की प्राधिकरण की ओर से फास्ट टैग लगे वाहनों की सहूलियत को नगद टोल टैक्स भुगतान करने वालों की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने खास योजना बनाई। इसके लिए जिले से तीनों टोल प्लाजा पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। टोल प्लाजा प्रबंधन ने बढ़ाई कर्मचारियों की संख्या

शंभू, जनसुई और थाना टोल प्लाजा प्रबंधन की ओर से वाहन चालकों की सुविधा के लिए टोल कलेक्टर के साथ सिक्योरिटी गार्ड की संख्या में बढ़ोतरी कर दी। प्रत्येक टोल प्लाजा पर 25 टोल कलेक्टर, 15 टोल प्लाजा स्टाफ के अलावा 15-15 सिक्योरिटी गार्ड को लगाया। टोल प्लाजा की सीमा मे प्रवेश करने वाले वाहनों पर फास्ट टैग लग होने पर विशेष लेन में और बिना टैग वाले वाहनों को सामान्य लेन से होकर जाने का इशारा किया। देखते देखते ही सामान्य लेन में नगद टोल टैक्स का भुगतान करके वाले वाहनों की लंबी लाइन लगती गई। फास्ट टैग के लिए जरूरी है यह कागज

फोरलेन हाइवे पर चलने वाले वाहनों को फास्ट टैग बनवाने के लिए अगल-अलग बैंक और एजेंसियों की औपचारिकता भी भिन्न है। कुछ बैंक अथवा एजेंसी केवल आरसी और गाड़ी के आधार पर फास्ट टैग अलाट कर रहीं हैं। जबकि कुछ के नियम में वाहन का आरसी, वाहन स्वामी का पैन कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस और फोटो भी जमा कराया जा रहा है। टोल प्लाजा पर फास्ट टैग बनवाने की लगी होड़

अंबाला डिवीजन के शंभू और जनसुई टोल प्लाजा पर वाहन लेकर चलने वालों की सुविधा के लिए फास्ट टैग बनाने के लिए काउंटर लगाए गए हैं। फास्ट टैग लगे वाहनों के आसानी से निकलने की सुविधा और नगद टैक्स देने वाले वाहनों की लंबी लाइन को देखते हुए टैग अलाट कराने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण की तरफ से टोल प्लाजा प्रबंधन को काउंटर खोलने का निर्देश दिया गया। दोनों टोल प्लाजा पर स्टेट बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैक, आईएचएमसीएल और एचडीएफसी बैंक ने अपने अपने प्रतिनिधियों को टोल पर काउंटर पर लगाया है। इन काउंटर पर सुबह से ही वाहन का फास्ट टैग बनवाने वालों की लंबी लाइन लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.