जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

सेक्टर 9 मार्केट में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के सौजन्य से राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लोगों ने जुम्बा खेल, पंजाबी भांगड़ा व हरियाणवी व रिमिक्स गीतों पर जमकर खुब मस्ती की। बच्चों ने डांस करके अपने आपको उत्साहित महसूस किया।

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने राहगिरी कार्यक्रम में पहुंचे लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि उम्मीद की किरण संस्था द्वारा कार्यक्रम में दी गई विभिन्न प्रस्तुतियां काफी सराहनीय हैं। राहगिरी कार्यक्रम का लोगों में काफी उत्साह देखने का मिल रहा है। राहगीरी का मुख्य उद्देश्य प्रात: काल में मनोरंजन के माध्यम से तनावमुक्त क्षण प्रदान करना है। फिटनस के प्रति भी जानकारी मिलती है। एसपी अशोक कुमार ने कहा कि सुबह के समय योग, फिटनेस आदि करके हम अपने शरीर को स्वस्थ व सुंदर बना सकते हैं। राहगिरी कार्यक्रम महीने में दो बार दूसरे व चौथे रविवार को आयोजित किया जाता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा भी लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता, लोक अदालतों व अन्य विशेष कानूनों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। राहगिरी कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन द्वारा स्टाल लगाकर यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया।

--------- नगराधीश ने झंडी दिखा रवाना किया राहत सामग्री का ट्रक

फोटो - 17

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

जिला प्रशासन की अपील पर जिला वासियों द्वारा केरल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए अभूतपूर्व सहयोग दिया जा रहा है। रेड क्रास सोसायटी के कार्यालय से प्रशासन द्वारा राहत सामग्री के पांचवें ट्रक को रवाना किया गया और नगराधीश सुशील कुमार ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि लोगों द्वारा राहत सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है और जल्द ही अन्य वाहन भी केरल के लिए रवाना किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा अब तक 36 लाख रुपये से अधिक की राहत सामग्री केरल के लिए रवाना की जा चुकी है। भेजी राहत सामग्री में आटा, चावल, नमक, चप्पल, पैंट, शर्ट, साड़ियां, कम्बल, मिल्ट पाउडर, रशक, बिस्कुट, टूथब्रश, टूथपेस्ट, मोमबत्ती, पानी की बोतलें, नहाने की साबुन, दवाईयां, बैड शीट, तौलिए, अन्य कपड़े, लेडिज गारमेंटस, हल्दी, बच्चों के जूत व चप्पल सहित बड़ी मात्रा में दैनिक प्रयोग की अन्य वस्तुएं शामिल हैं। पांचवे ट्रक में भेजे गए इस सामान की कीमत 7.50 लाख रुपए से अधिक है।

-------- शिविर में 130 स्वेच्छिक कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

संत निरंकारी मंडल ब्रांच द्वारा जिला रेड क्रास सोसायटी के सहयोग से एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 130 स्वेच्छिक कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया और शिविर का उद्घाटन ¨नरकारी ज्ञान चंद मुखी ने किया। रक्त संग्रह का कार्य ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ.व¨रद्र भारती द्वारा किया गया।

रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करते हुए निरंकारी भवन के इंचार्ज ज्ञान चंद मुखी ने कहा कि रक्तदान से न केवल किसी अमूल्य जीवन को बचाया जा सकता है बल्कि रक्त देने वाले व ग्रहण करने वालों में एक भावनात्मक रिश्ता भी विकसित होता है। इसी प्रकार श्री कृष्ण भक्ति प्रचार समिति द्वारा श्री राधे श्याम कृष्ण मंदिर में भी रक्तदान शिविर लगाया। शिविर में 39 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

----------- लघु डिफेंस पेंशन अदालत 18 को

जागरण संवाददाता, अंबाला

डीपीडीओ कार्यालय महेशनगर छावनी में सक्षम अधिकारी के आदेशानुसार सभी रक्षा सेवाओं के पेंशनरों/फैमिली पेंशनरों के लिए प्रत्येक मास के आखिरी कार्य दिवस को लघु डिफेंस पेंशन अदालत लगनी निश्चित हुई है। डीपीडीओ छावनी प्रीतम ¨सह ने बताया कि जिस भी डिफेंस पेंशनर/फैमिली पेंशनरों को पेंशन संबधी कोई भी समस्या है तो वह पेंशन अदालत में आकर उसका निवारण करवा सकता है। लघु डिफेंस पेंशन अदालत 18 सितंबर को डीपीडीओ कार्यालय महेशनगर में होगी। पेंशन अदालत में सक्षम अधिकारियों एवं पेंशन संबंधी जानकार अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा समस्याओं का निपटान किया जायेगा।

Posted By: Jagran