जागरण संवाददाता, अंबाला: जिला स्तरीय खेल महाकुंभ के मुकाबले 31 अक्टूबर से शुरू होंगे, जबकि इसके लिए खेल विभाग ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। अंबाला छावनी के वार हीरोज स्टेडियम में अपग्रेडेशन के कार्य के चलते मुकाबले उधार के मैदानों पर खेले जाएंगे। इसके लिए विभाग अब वेन्यू की लिस्ट बनाने में जुटा है। माना जा रहा है कि आगामी सप्ताह में यह फाइनल हो जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि मुकाबले जोरदार होंगे, जबकि वेन्यू के लिए अंतिम फैसला भी जल्द ही ले लिया जाएगा।

-------------- यह है स्थिति

अंबाला में जिला स्तरीय खेल महाकुंभ के मुकाबले 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक जारी रहेंगे। इसके तहत तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बास्केटबाल, फुटबाल, जिमनास्टिक, हैंडबाल, हॉकी, जूडो, कबड्डी (नेशनल स्टाइल), वॉलीबाल, रेसलिग, वेटलिफ्टिग, वूशू, ताइक्वांडो, सैंशू प्रतियोगिताएं होगी। इसके तहत रेसलिग जैसे मुकाबले तो स्टेडियम में हो जाएंगे, लेकिन अन्य मुकाबलों के लिए वेन्यू तलाशने होंगे। हालांकि अभी चुनिदा वेन्यू की लिस्ट बनाई गई है, लेकिन जिन स्कूल या कॉलेज के खेल मैदानों का इस्तेमाल खेल महाकुंभ के लिए किया जाएगा, उनसे अभी बातचीत की जानी है।

------------

यह है इनाम राशि

खेल महाकुंभ में जिला स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थानों पर आने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके तहत प्रथम आने पर 1500 रुपये, दूसरे स्थान पर आने वाले को 1000 रुपये तथा तीसरे स्थान पर आने वाले को 750 रुपये पुरस्कार दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि टीम इवेंट में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों को प्रति खिलाड़ी के हिसाब से यह इनाम राशि दी जाएगी।

----------------

खेल महाकुंभ को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। जिला स्तर पर जो भी इवेंट होंगे, उनके लिए वेन्यू फाइनल कर दिए जाएंगे। इसके लिए बातचीत चल रही है। कुछ मुकाबले वार हीरोज स्टेडियम में हो सकते हैं, जबकि अन्य के लिए भी मैदान को लेकर बातचीत की जा रही है।

- अरुणकांत, खेल उपनिदेशक, खेल विभाग हरियाणा

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप