Move to Jagran APP

संयुक्त निदेशक ने पढ़ाया नियमों का पाठ, प्राइवेट स्कूल संचालक बोले- नहीं मिली फीस

हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक सतिद्र सिवाच की अध्यक्षता में 300 प्राईवेट एवं सरकारी स्कूलों के मुखियों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 09:15 AM (IST)
संयुक्त निदेशक ने पढ़ाया नियमों का पाठ, प्राइवेट स्कूल संचालक बोले- नहीं मिली फीस
संयुक्त निदेशक ने पढ़ाया नियमों का पाठ, प्राइवेट स्कूल संचालक बोले- नहीं मिली फीस

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: शहर के पीकेआर जैन ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक सतिद्र सिवाच की अध्यक्षता में 300 प्राईवेट एवं सरकारी स्कूलों के मुखियों की बैठक हुई। इसमें नए सत्र की शुरुआत के लिए जरूरी दिशा-निर्देश और गत वर्ष अपने-अपने विद्यालयों में बुक बैंक व यूनिफॉर्म बैंक स्थापित करने के लिए कुल 73 स्कूलों के मुखियों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। प्राइवेट स्कूल यूनियन के प्रधान कुलभूषण शर्मा ने कहा कि पहले सरकार प्राइवेट स्कूलों की 134ए की फीस अदायगी करे। सरकार बताये 134ए की फीस न जमा करवाने पर बच्चों का नाम कब तक काट सकते हैं। उन्होंने दावा किया कि एनसीआरटी की बुक के अलावा अन्य बुक न लगवाना किसी नियम में नहीं है। प्राइवेट स्कूल एनसीआरटी की पुस्तकें ही लगवा सकते : डिप्टी डीईओ

loksabha election banner

उप जिला शिक्षाधिकारी सुधीर कालड़ा ने हरियाणा स्कूल एजुकेशन रूल्स 2003 के कुछ जरूरी नियमों एवं विभागीय पत्रों का हवाला देते हुए बताया कि यदि उन्होंने 31 दिसंबर तक फार्म 6 नहीं भरा है तो वे चालू सत्र में कोई फीस नहीं बढ़ा पाएंगे। यदि कोई बच्चा 15 अप्रैल तक विद्यालय त्याग प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करता है तो उससे चालू सत्र की कोई दाखिला फीस और ट्यूशन फीस इत्यादि नहीं ली जा सकती। विभागीय पत्र के अनुसार सभी प्राइवेट स्कूल एनसीआरटी की प्रकाशित पुस्तकें ही लगवा सकते हैं, वे बच्चों को स्टेशनरी, वर्दी, किताबें इत्यादि किसी विशेष एजेंसी या दुकान से खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। बुक बैंक पर 73 प्राइवेट और सरकारी स्कूल सम्मानित

शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक सतीन्द्र सिवाच की प्रेरणा से अंबाला के 73 प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों के मुखियों को अपने-अपने विद्यालयों में बुक बैंक एवं यूनिफॉर्म बैंक स्थापित करने के लिए संयुक्त निदेशक द्वारा प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। संयुक्त निदेशक ने कहा कि 73 प्राईवेट एवं सरकारी स्कूलों में 3500 बच्चों की ओर से दान की गई 20092 पुस्तकों को 4107 लाभार्थी बच्चों ने इस्तेमाल किया। विद्यालयों की कैंटीन में फास्ट फूड की जगह पौष्टिक व्यंजनों का समावेश सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में उप जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा, पीकेआर जैन ग‌र्ल्स स्कूल के प्रधान धर्मपाल जैन, प्रबंधक अशोक जैन, प्रधानाचार्या सुनीता शर्मा, रोटरी क्लब के पदाधिकारी वीके शर्मा, रोहित गुप्ता, आशीष कुमार तथा खंड शिक्षा अधिकारी अंबाला शहर में मिड-डे-मील लेखाकार्यकारी रितू बाला को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.