Move to Jagran APP

दूरबीन चौक से कैपिटल चौक तक अंबाला जगाधरी हाईवे चौड़ीकरण में आएगी तेजी

अंबाला-जागधरी हाईवे चौड़ीकरण को लेकर दूरबीन से कैपिटल चौक तक वाहनों का अवागमन बंद किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 07:00 AM (IST)
दूरबीन चौक से कैपिटल चौक तक अंबाला जगाधरी हाईवे चौड़ीकरण में आएगी तेजी
दूरबीन चौक से कैपिटल चौक तक अंबाला जगाधरी हाईवे चौड़ीकरण में आएगी तेजी

जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला-जागधरी हाईवे चौड़ीकरण को लेकर दूरबीन से कैपिटल चौक तक वाहनों का अवागमन बंद किया गया है। धीमी कार्यप्रगति के कारण 15 दिनों में करीब आधा किलोमीटर सड़क की खुदाई ही हो सकी। चौड़ीकरण में हो रही लेटलतीफी और लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए जल्द से जल्द कार्य पूरा कराने के लिए एसडीएम कैंट ने कार्यदायी संस्था को कहा। इस पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) ने चौड़ीकरण कार्य करने वाली एजेंसी के प्रोजेक्ट पूरा करने में लगी टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

हाईवे को ग्रीन बनाने के लिए लगेंगे पौधे

अंबाला-जगाधरी हाईवे के चौड़ीकरण में 12059 हरे पेड़ों को काट जा चुका है। जबकि काटे गए पेड़ों के बदले में नए पेड़ लगाने के लिए हाईवे किनारे कई जगह जमीन ही नहीं है। जमीन की कमी को देखते हुए वन विभाग ने डिवीजन पर पौधे लगाने का निर्णय लिया है। यहां पर करीब 45 हजार पेड़ लगाने की योजना है। इसके लिए वन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

सिगल इंडिया लि. करा रही कार्य

अंबाला-जगाधरी हाईवे चौड़ीकरण के लिए साहा तक लगभग 14 किमी कार्य सिगल इंडिया लिमिटेड कंपनी को कराना है। इसके लिए एनएचएआइ 198 करोड़ का टेंडर आमंत्रित किया था, जिस पर संबंधित एजेंसी को 144 करोड़ रुपए में ठेका दिया गया था। अब इस कंपनी का दावा है कि हाईवे चौड़ीकरण का कार्य लगभग 90 फीसदी हो चुका है। बाकी बचे कार्य को अभियान चलाकर कराया जा रहा है।

मार्ग डायवर्ट होने से लोगों को हो रही परेशानी

छावनी रेलवे स्टेशन के सामने दूरबीन चौक से कैपिटल चौक जाने वाले मार्ग को बंद करके निर्माण कार्य शुरू कराया गया है। अब यह मार्ग बंद होने से लोगों को विकल्प के तौर पर दूसरे रास्ते जाना पड़ता है। यही करण है कि हाईवे का यह हिस्सा बंद होने से हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.