जागरण संवाददाता, अंबाला: अंबाला छावनी में पानी को बचाने के लिए सरकारी महकमों की ओर से कवायद शुरू कर दी है। ताकि जल स्तर को सुधारा जा सके। पीडब्ल्यूडी, नगर परिषद और कैंटोनमेंट की ओर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही गांव-गांव में लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रामीणों की टीम लगाई गई है। इसके अलावा बरसाती पानी को बचाने के लिए अलग-अलग स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम भी लगाए जा रहे हैं।

नगर परिषद द्वारा पानी को बचाने के लिए पार्क के अलावा स्कूलों, कालेजों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा रहा है। इसके अलावा कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा पार्क में बड़ा रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम भी बनाया जा रहा है। ताकि आसपास क्षेत्र के पानी को एकत्रित किया जा सकें।

---------------------- बरसात से पहले तैयार हो जाएंगे प्रोजेक्ट

नगर परिषद द्वारा स्कूल और कालेजों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए जाने हैं। इसके अलावा पटेल पार्क में 10 लाख की लागत से बन रहे रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का काम पूरा हो सकेगा। जिसके बाद बरसात के पानी को एकत्रित किया जाएगा। साथ ही इसे फिल्टर कर इस्तेमाल योग्य बनाया जा सकेगा।

----------------- पीब्डल्यूडी ने गांव-गांव में उतारी टीम

पीब्डलूयडी की ओर से पानी को बचाने के लिए 295 ग्राम पंचायतों में टीम बनाई गई है। यह टीम ग्रामीणों द्वारा मिलकर बनाई गई है। टीमों को प्रत्येक ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी दी गई है। गांव-गांव में जाकर लोगों को जागरूक करेगी। साथ ही पानी की बर्बादी को बचाएगी।

------------- हमारे द्वारा जल संरक्षण के लिए पार्कों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए जाने हैं। स्कूल, कालेजों से संपर्क किया जा रहा है। ताकि वह अपने यहां पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवा सकें। जिसका पानी एकत्रित कर फिल्टर होगा और इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

अपूर्व चौधरी, ईओ, नगर परिषद अंबाला

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021