Move to Jagran APP

अंबाला में जल स्तर बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों की पहल

अंबाला छावनी में पानी को बचाने के लिए सरकारी महकमों की ओर से कवायद शुरू कर दी है। ताकि जल स्तर को सुधारा जा सके। पीडब्ल्यूडी नगर परिषद और कैंटोनमेंट की ओर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 06:05 AM (IST)
अंबाला में जल स्तर बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों की पहल
अंबाला में जल स्तर बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों की पहल

जागरण संवाददाता, अंबाला: अंबाला छावनी में पानी को बचाने के लिए सरकारी महकमों की ओर से कवायद शुरू कर दी है। ताकि जल स्तर को सुधारा जा सके। पीडब्ल्यूडी, नगर परिषद और कैंटोनमेंट की ओर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही गांव-गांव में लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रामीणों की टीम लगाई गई है। इसके अलावा बरसाती पानी को बचाने के लिए अलग-अलग स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम भी लगाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

नगर परिषद द्वारा पानी को बचाने के लिए पार्क के अलावा स्कूलों, कालेजों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा रहा है। इसके अलावा कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा पार्क में बड़ा रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम भी बनाया जा रहा है। ताकि आसपास क्षेत्र के पानी को एकत्रित किया जा सकें।

---------------------- बरसात से पहले तैयार हो जाएंगे प्रोजेक्ट

नगर परिषद द्वारा स्कूल और कालेजों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए जाने हैं। इसके अलावा पटेल पार्क में 10 लाख की लागत से बन रहे रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का काम पूरा हो सकेगा। जिसके बाद बरसात के पानी को एकत्रित किया जाएगा। साथ ही इसे फिल्टर कर इस्तेमाल योग्य बनाया जा सकेगा।

----------------- पीब्डल्यूडी ने गांव-गांव में उतारी टीम

पीब्डलूयडी की ओर से पानी को बचाने के लिए 295 ग्राम पंचायतों में टीम बनाई गई है। यह टीम ग्रामीणों द्वारा मिलकर बनाई गई है। टीमों को प्रत्येक ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी दी गई है। गांव-गांव में जाकर लोगों को जागरूक करेगी। साथ ही पानी की बर्बादी को बचाएगी।

------------- हमारे द्वारा जल संरक्षण के लिए पार्कों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए जाने हैं। स्कूल, कालेजों से संपर्क किया जा रहा है। ताकि वह अपने यहां पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवा सकें। जिसका पानी एकत्रित कर फिल्टर होगा और इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

अपूर्व चौधरी, ईओ, नगर परिषद अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.