Move to Jagran APP

लगातार पेट्रोल के बढ़ते दाम से सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की बढ़ी डिमांड

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी के साथ सीएनजी से चलने वाली कारों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसकी एक वजह यह भी मानी जा रही है कि पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद अब सीएनजी और पेट्रोल के दाम में लगभग 50 फीसद का अंतर आ गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 06:15 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 06:15 AM (IST)
लगातार पेट्रोल के बढ़ते दाम से सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की बढ़ी डिमांड
लगातार पेट्रोल के बढ़ते दाम से सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की बढ़ी डिमांड

जागरण संवाददाता, अंबाला : पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी के साथ सीएनजी से चलने वाली कारों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसकी एक वजह यह भी मानी जा रही है कि पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद अब सीएनजी और पेट्रोल के दाम में लगभग 50 फीसद का अंतर आ गया है। सीएनजी कार ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में ज्यादा माइलेज देती हैं।

loksabha election banner

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच कार निर्माता कंपनियां अपने सीएनजी वाहनों की बढ़ी मांग को भुनाने में लगी है। कंपनी चालू वित्त वर्ष में सीएनजी वाहनों की बिक्री में लगभग 50 फीसद वृद्धि की उम्मीद कर रही है। अंबाला-साहा नेशनल हाईवे पर तेपला के निकट एक कार शोरूम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनकी कंपनी अभी भारत में कुल उपलब्ध 14 में से आठ माडलों में सीएनजी विकल्प प्रदान करती है। कंपनी इस पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर रही है।

--------------

अंबाला में सीएनजी 59.95 रुपये किलो

जिले में सीएनजी की डिमांड बढ़ती जा रही है। अंबाला-दिल्ली नेशनल हाईवे पर मोहड़ा के निकट सीएनजी पंप शुरू हुआ। यहां पर अप्रैल से ही सीएनजी का दाम 59.95 रुपये किलोग्राम चल रहा है। पंप के संचालक अभय ने बताया कि हमारे पंप पर सीएनजी की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। यहां पर पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली से आने जाने वाहन चालक गैस भरवाते हैं।

--------------

सीएनजी वाली गाड़ियों से कम होता है प्रदूषण

ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की अपेक्षा सीएनजी से चलने वाले वाहन प्रदूषण कम फैलाते हैं। यही कारण है कि सरकार सीएनजी पर अब अधिक जोर दे रही है। अंबाला शहर और छावनी एसडीएम कार्यालय में पंजीकृत होने वाले वाहनों में मार्च 2019-20 में 756 और 2020-21 में 1132 वाहन पंजीकृत हुए हैं।

------------

जिले में सीएनजी के पांच पंप

हिदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. और आयल इंडियन लि. की साझा कंपनी हिदुस्तान पेट्रोलियम आयल की जिले में पांच पंप खोले जा चुके हैं। अंबाला शहर और छावनी के अलग अलग हिस्से में पंप खोलने की प्रक्रिया चल रही है। जबकि जलबेड़ा, पंजोखरा साहिब, मोहड़ा साहा और खान अहमदपुर में पंप संचालित हैं।

-------------

रोजाना 6 हजार किलो सीएनजी की खपत

हिदुस्तान पेट्रोलियम आयल के एक अधिकारी के अनुसार जिले के पांच पंप से अभी फिलहाल रोजाना करीब 6 हजार किलो गैस बेची जा रही है। यह गैस स्थानीय कम और इंटर स्टेट से आने जाने वाले वाहनों में अधिक भरा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.