Move to Jagran APP

बिजली ने रूलाया तो सर्वे में खुली पोल, 121 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे

गर्मी में बिजली ने रुलाया तो कंपनी के सर्वे में बिजली निगम की पो़ल खुल गई। इसमें कैंट और शहर के ट्रांसफार्मर पर ओवर लोड होने से ट्रांसफार्मर फूंकने की घटना हो रही है। इस पर कंपनी ने 121 नए ट्रांसफार्मर लगाने को सर्वे किया। अब कंपनी कैंट और शहर में ट्रांसफार्मर लगाने काम शुरू करेगी। इसके बाद उपभोक्तओं को बिजली कटौती से निजात मिलेगी। हालांकि कंपनी को नए ट्रांसफार्मरों के लिए वर्कऑर्डर जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:50 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:50 AM (IST)
बिजली ने रूलाया तो सर्वे में खुली पोल, 121 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे
बिजली ने रूलाया तो सर्वे में खुली पोल, 121 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे

फोटो संख्या 53

loksabha election banner

-शहर और कैंट में कंपनी ने ओवर लोड वाले कॉलोनी में सर्वे किया था जागरण संवाददाता, अंबाला शहर:

गर्मी में बिजली ने रुलाया, तो कंपनी के सर्वे में बिजली निगम की पोल खुल गई। इसमें कैंट और शहर के ट्रांसफार्मर पर ओवरलोड होने से ट्रांसफार्मर जलने की घटना हो रही है। इस पर कंपनी ने 121 नए ट्रांसफार्मर लगाने को सर्वे किया। अब कंपनी कैंट और शहर में ट्रांसफार्मर लगाने का काम शुरू करेगी। इसके बाद उपभोक्तओं को बिजली कटौती से निजात मिलेगी। हालांकि कंपनी को नए ट्रांसफार्मरों के लिए वर्कऑर्डर जारी कर दिया है।

छावनी और कैंट में निगम के करीब तीन लाख उपभोक्ता हैं। सबस्टेशन से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जाती है। इसके लिए मुख्य चौराहों, सड़क किनारे और कॉलोनी पर ट्रांसफार्मर लगे हैं। इसमें शहर में 4826 ट्रांसफार्मर लगे हैं। वहीं छावनी में 7540 ट्रांसफार्मर लगे हैं। यहां से उपभोक्ताओं के घरों में बिजली की आपूर्ति की जाती है। लेकिन हर साल बिजली निगम में उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस वजह से ट्रांसफार्मरों पर ओवरलोड की समस्या बनी है। इस वजह से भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर जलने का खतरा बना रहता है। शहर व कैंट में घास मंडी, जागाधरी रोड, हरी नगर, न्यू शिवालिक कॉलोनी, जग्गी कॉलोनी, कतार नगर, सुल्तानपुर, गीता नगरी, मनमोहन नगर, देवी नगर, मेहश नगर, प्रीत विहार, रामबाग रोड, सदर बाजार, गुड़ मंडी, नन्हेड़ा आदि में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। इसलिए बिजली निगम ने नए ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सर्वे कराया। इसमें 121 नए ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सर्वे किया है। बिजली निगम ने कंपनी को नए ट्रांसफार्मर लगाने के लिए वर्क ऑर्डर कर दिया है। कंपनी शहर और कैंट में जल्द ही ट्रांसफार्मर लगाने का काम शुरू करेगी। बिजली निगम की माने तो ऐसे ट्रांसफार्मरों को शिफ्ट किया जाएगा। जिनसे हादसों का खतरा बना है। मई में बिजली खप्त ज्यादा हुई

पिछले साल 23 से 27 मई तक सबसे ज्यादा एक दिन में 50.51 लाख यूनिट बिजली खर्च हुई थी। जबकि इस वर्ष में खर्च का ग्राफ 53.69 लाख यूनिट तक पहुंच गया है। इससे साफ होता है कि हर साल बिजली की खप्त भी बढ़ रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की खप्त बढ़ रही है। ये ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे

कैंट में लगाने वाले ट्रांसफार्मर

100 केवीए -19

200 केवीए -39

400 केवीए -16

शहर में लगाने वाले ट्रांसफार्मर

100 केवीए -19

200 केवीए -28 ---------------

शहर व कैंट में कंपनी ने नए ट्रांसफार्मरों के लिए सर्वे कर लिया है। कंपनी जल्द ही ट्रांसफार्मर लगाने काम शुरू करेगी। इसके बाद उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति शुरू होगी।

आरके खन्ना, एसई, बिजली निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.