Move to Jagran APP

स्‍टेशन पर शरीर का टेंपरेचर ज्यादा मिला तो यात्रा होगी रद, टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

यदि रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचने के बाद शरीर का तापमान अधिक हुआ तो कंफर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा रद कर दी जाएगी। रेलवे टिकट की पूरी रकम रिफंड कर देगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 04:27 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 04:27 PM (IST)
स्‍टेशन पर शरीर का टेंपरेचर ज्यादा मिला तो यात्रा होगी रद, टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड
स्‍टेशन पर शरीर का टेंपरेचर ज्यादा मिला तो यात्रा होगी रद, टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

अंबाला] [दीपक बहल]। यदि आप का ट्रेन टिकट कंफर्म हैं और रेलवे स्‍टेशन पर यात्रा के लिए पहुंच गए हैं, तो भी ट्रेन में सवार होने से राेके जा सकते हैं। यदि शरीर का तापमान (Temperature) अधिक मिला तो यात्रा रद कर दी जाएगी। रेलवे स्‍टेशनों पर ट्रेनों में सवार हाेने से पहले हर यात्री की जांच होगी। थर्मल स्क्रीनिंग में शारीरिक तापमान अधिक पाया जाता है तो यात्रा रद कर दी जाएगी। राहत की बात है टिकट का पूरा रिफंड मिलेगा।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनों के लिए यात्रा करने वालों के लिए जारी की रिफंड की नई गाइडलाइन

दूसरी ओर यदि टिकट ग्रुप में है और उसमें भी एक या दो यात्री का शारीरिक तापमान अधिक है तो इसको लेकर भी विस्तार से दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसे लेकर रेल मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसकी सूचना देशभर के प्रिंसिपल चीफ कर्मिशयल मैनेजर को दे दी गई है। उधर, रेलवे और नई स्पेशल ट्रेनों को उतारने की तैयारी कर रहा है। इसका ऐलान 22 मई को किया जा सकता है।

22 मई के बाद नई स्पेशल ट्रेनों को पटरी पर उतारने की तैयारी, 500 किमी के दायरे में हो सकता है रूट

बता दें कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बाद 15 स्पेशल ट्रेनें 12 मई से चलाई गई हैं। इन ट्रेनों में बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबइसाट पर ही हो रही हैं। रेलवे ने नई गाइडलाइन जारी की है कि यदि यात्रा से पहले किसी का शारीरिक तापमान अधिक पाया जाता है तो उसे चेकिंग स्टाफ से प्रमाणपत्र लेना होगा। उसके साथ चार या पांच लोग एक ही पीएनआर पर हैं और वे भी पूरा रिफंड लेना चाहते हैं तो उन्हें भी पूरा रिफंड दिया जाएगा। रिफंड के लिए आवेदन 10 दिनों के भीतर ही करना होगा।   

शताब्दी की तर्ज पर हो सकता है किराया

इन 15 स्पेशल ट्रेनों से रेलवे की बढ़ रही आमदनी और यात्री सुविधाओं को देखते हुए रेलवे कुछ और ऐसी ट्रेनें रूट पर उतारने जा रहा है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। करीब 500 किलोमीटर के दायरे में ये ट्रेनों दौड़ाई जाएंगी। इनका किराया शताब्दी की तर्ज पर तय किया जा सकता है। ये ट्रेनें दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से लखनऊ, दिल्ली से जयपुर, दिल्ली से भोपाल, दिल्ली से अमृतसर के बीच दौड़ेंगी। इन ट्रेनों में भी ठहराव न के बराबर ही रहेंगे। महत्वपूर्ण स्टेशन पर ठहराव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 167 लोग अमृतसर पहुंचे, देखें पंजाब व हरियाणा के लाेगों की List

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली से भी हरियाणा रोडवेज की बस सेवा शुरू, सात जिलों में जाएंगी बसें

यह भी पढ़ें: कोरोना कैरियर बने 107 विदेशी तब्‍लीगी जमाती गिरफ्तार, 29 पर हत्‍या के प्रयास का केस दर्ज



यह भी पढ़ें: डाॅक्टर ने सैलरी मांगी तो अस्‍पताल ने नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर चाय बेच रहे

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.