अंबाला] [दीपक बहल]। यदि आप का ट्रेन टिकट कंफर्म हैं और रेलवे स्‍टेशन पर यात्रा के लिए पहुंच गए हैं, तो भी ट्रेन में सवार होने से राेके जा सकते हैं। यदि शरीर का तापमान (Temperature) अधिक मिला तो यात्रा रद कर दी जाएगी। रेलवे स्‍टेशनों पर ट्रेनों में सवार हाेने से पहले हर यात्री की जांच होगी। थर्मल स्क्रीनिंग में शारीरिक तापमान अधिक पाया जाता है तो यात्रा रद कर दी जाएगी। राहत की बात है टिकट का पूरा रिफंड मिलेगा।

रेल मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनों के लिए यात्रा करने वालों के लिए जारी की रिफंड की नई गाइडलाइन

दूसरी ओर यदि टिकट ग्रुप में है और उसमें भी एक या दो यात्री का शारीरिक तापमान अधिक है तो इसको लेकर भी विस्तार से दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसे लेकर रेल मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसकी सूचना देशभर के प्रिंसिपल चीफ कर्मिशयल मैनेजर को दे दी गई है। उधर, रेलवे और नई स्पेशल ट्रेनों को उतारने की तैयारी कर रहा है। इसका ऐलान 22 मई को किया जा सकता है।

22 मई के बाद नई स्पेशल ट्रेनों को पटरी पर उतारने की तैयारी, 500 किमी के दायरे में हो सकता है रूट

बता दें कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बाद 15 स्पेशल ट्रेनें 12 मई से चलाई गई हैं। इन ट्रेनों में बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबइसाट पर ही हो रही हैं। रेलवे ने नई गाइडलाइन जारी की है कि यदि यात्रा से पहले किसी का शारीरिक तापमान अधिक पाया जाता है तो उसे चेकिंग स्टाफ से प्रमाणपत्र लेना होगा। उसके साथ चार या पांच लोग एक ही पीएनआर पर हैं और वे भी पूरा रिफंड लेना चाहते हैं तो उन्हें भी पूरा रिफंड दिया जाएगा। रिफंड के लिए आवेदन 10 दिनों के भीतर ही करना होगा।   

शताब्दी की तर्ज पर हो सकता है किराया

इन 15 स्पेशल ट्रेनों से रेलवे की बढ़ रही आमदनी और यात्री सुविधाओं को देखते हुए रेलवे कुछ और ऐसी ट्रेनें रूट पर उतारने जा रहा है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। करीब 500 किलोमीटर के दायरे में ये ट्रेनों दौड़ाई जाएंगी। इनका किराया शताब्दी की तर्ज पर तय किया जा सकता है। ये ट्रेनें दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से लखनऊ, दिल्ली से जयपुर, दिल्ली से भोपाल, दिल्ली से अमृतसर के बीच दौड़ेंगी। इन ट्रेनों में भी ठहराव न के बराबर ही रहेंगे। महत्वपूर्ण स्टेशन पर ठहराव किया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 167 लोग अमृतसर पहुंचे, देखें पंजाब व हरियाणा के लाेगों की List

 

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली से भी हरियाणा रोडवेज की बस सेवा शुरू, सात जिलों में जाएंगी बसें

 

यह भी पढ़ें: कोरोना कैरियर बने 107 विदेशी तब्‍लीगी जमाती गिरफ्तार, 29 पर हत्‍या के प्रयास का केस दर्ज



यह भी पढ़ें: डाॅक्टर ने सैलरी मांगी तो अस्‍पताल ने नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर चाय बेच रहे

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस