Move to Jagran APP

रोटरी अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस आइसीयू शुरू, मरीजों की सेंट्रेलाइज्ड मॉनीटरिग

अंबाला सहित आसपास के जिलों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने रोटरी जनरल एवं कैंसर अस्पताल में संस्था की ओर से चार करोड़ की लागत से तैयार आधुनिक आइसीयू की शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 07:00 AM (IST)
रोटरी अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस आइसीयू शुरू, मरीजों की सेंट्रेलाइज्ड मॉनीटरिग
रोटरी अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस आइसीयू शुरू, मरीजों की सेंट्रेलाइज्ड मॉनीटरिग

जागरण संवाददाता, अंबाला: अंबाला सहित आसपास के जिलों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने रोटरी जनरल एवं कैंसर अस्पताल में संस्था की ओर से चार करोड़ की लागत से तैयार आधुनिक आइसीयू की शुरुआत की गई है। आइसीयू में मरीजों की सेंट्रेलाइज्ड मॉनीटरिग की जा रही है। खास बात है कि इस आइसीयू को कीटाणुरहित करने के लिए हर स्तर पर तैयारी की गई है। दावा है कि इस स्तर के आइसीयू में जहां अन्य शहरों में बीस से पच्चीस हजार रुपये तक की फीस ली जाती है, वहीं यहां पर फीस में काफी कटौती की गई है। अस्पताल में अंबाला व इसके आसपास के जिलों से मरीज इलाज के लिए आते हैं ।

prime article banner

-----------

जीरो रेफर की ओर बढ़ेगा कदम

एक कमरे से रोटरी अस्पताल को शुरू किया गया था। धीरे धीरे अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। अब रोटरी अस्पताल में चार करोड़ की लागत से आइसीयू तैयार किया गया है। इस आईसीयू में बैक्टीरिया फ्री मैट बिछाया गया है, जो आइसीयू को पूरी तरह से बैक्टीरिया फ्री बनाता है। खास है कि अस्पताल की इस आइसीयू में दो बैड पर एक कर्मी मॉनीटरिग पर तैनात है। आपात स्थिति में मरीज के बारे में डाक्टर को सूचित कर दिया जाता है और उपचार दिया जाता है। मॉनीटरिग के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। इसके साथ ही एयरप्यूरिफायरप्लांट भी लगाया है, ताकि आइसीयू पूरी तरह से कीटाणु फ्री रहे।

------------

फोटो नंबर :: 09

अस्पताल में आधुनिक आइसीयू तैयार किया गया है। कई आधुनिक फीचर के साथ उपकरण भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही चार वेंटीलेटर भी इंस्टाल हैं। इसके और अपग्रेड किया जाएगा।

- डाक्टर अभिषेक, रोटरी अस्पताल अंबाला छावनी

-----------

फोटो नंबर :: 10

रोटरी अस्पताल का मकसद जीरो रेफर है। किसी भी मरीज को चंडीगढ़ या आसपास रेफर होने से बचाना है। इस आधुनिक आईसीयू के साथ ही और इक्विपमेंट लाए जाएंगे ताकि मरीजों को राहत मिल सके।

- केके जैन, व्यवस्थापक, रोटरी अस्पताल अंबाला छावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.