Move to Jagran APP

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, तैयारी शुरू, 40 टीमें गांव-गांव पहुंचकर करेंगी रैपिड टेस्ट

जागरण संवाददाता अंबाला जिला स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से अगली जंग के लिए कमर कस ली है। अब त

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 09:37 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, तैयारी शुरू, 40 टीमें गांव-गांव पहुंचकर करेंगी रैपिड टेस्ट
स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, तैयारी शुरू, 40 टीमें गांव-गांव पहुंचकर करेंगी रैपिड टेस्ट

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिला स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से अगली जंग के लिए कमर कस ली है। अब तक कोरोना संक्रमितों की पहचान और उसके बाद इलाज के तरीके में बदलाव करने जा रही है। जिले स्तर पर टीमें गठित कर दी गई, ऑक्सीजन की सप्लाई और बेड की उपलब्धता के लिए अलग अलग चिकित्सकों की जिम्मेदारी तय कर दिया गया। कोरोना संक्रमितों की पहचान और उसका इलाज करने का मास्टर प्लान बना लिया गया है। अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट बेड बढ़ाए जा रहें हैं। स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें गांव-गांव जाकर एंटीजन रैपिड किट से कोरोना की जांच करेगी। इन सभी टीमों को रोजाना 15 से 20 हजार टैस्ट करने का लक्ष्य दिया गया है। रैपिड टैस्ट में पॉजिटिव मरीजों की गंभीर स्थिति को देखते हुए अस्पताल में दाखिल किया जाएगा, बाकी को होम आइसोलेट करके आवश्यक दवाएं दी जाएगी। 28 टीमें आरटीपीसीआर से जांच के लिए लेंगी नमूने

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान करने के लिए आरटीपीसीआर से जांच करने को नमूने एकत्र करेगी। इसके लिए 28 टीमें बनाई गई है। यह टीमें सार्वजनिक स्थानों के अलावा ग्रामीणांचल के मुख्य स्थान पर जांच के सभी संसाधन लेकर पहुंचेगी। जांच के लिए लिए गए नमूने की जांच के बाद संबंधित के मोबाइल पर रिपोर्ट भी भेजने की व्यवस्था बनाई गई है।

---------------------

नागरिक अस्पताल अंबाला शहर में 100 बेड,

नागरिक अस्पताल अंबाला छावनी 60 बेड

नागरिक अस्पताल मुलाना 30 बेड

नागरिक अस्पताल बराड़ा 50 बेड

नागरिक अस्पताल चौड़मस्तपुर 30 बेड

नागरिक अस्पताल शहजादपुर 30 बेड

नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ 30 बेड

मिशन अस्पताल अंबाला शहर 100 बेड

हीलिग टच अस्पताल अंबाला शहर 50 बेड अब मिशन अस्पताल में केविड मरीजों के लिए 150 बेड

शहर के मिशन अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के लिए 100बेड हैं। इसमें बाइपेप और ऑक्सीजन सपोर्ट पर भी मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अस्पताल के डायरेक्टर डा. सुनील सादिक ने बताया कि हमारे यहां 50 बेड और लगा दिए गए हैं। स्टाफ की कमी है, जैसे ही स्टाफ मिलेगा, तुरंत 50 बेड पर मरीजों को दाखिल करके इलाज शुरू कर दिया जाएगा। इस तरह कुल मिलाकर अंबाला जिले का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल मिशन अस्पताल साबित होगा। कैंसर अस्पताल पहुंचा 25 बेड, बाकी का इंतजार

छावनी के नागरिक अस्पताल में बनकर तैयार कैंसर टर्सरी सेंटर को अस्थायी रूप से कोविड अस्पताल बनाने की कवायद है। राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी स्वीकृति दे दिया है। अब मुख्यालय से 25 बेड पहुंच चुके हैं, बाकी बेड और फर्नीचर आते ही अस्पताल में कोरोना संक्रमितों को भर्ती करके इलाज शुरू कर दिया जाएगा। अंबाला स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं, अगर जरुरत पड़ी तो वेंटिलेटर और वाइपेप सपोर्ट पर मरीजों का इलाज करने के लिए मशीनें लगाई जाएगी। मरीजों के इलाज को लेकर डिमांड के मुताबिक ऑक्सीजन भी मिल रही है। सैंपलिग और वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है।

डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.