संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में पिछले चार सालों में 2294 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं पर कार्य पूरे हुए हैं। चाहे वह सड़कों का हो, स्कूलों का हो, अस्पताल का हो या पुलों का हो। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सब्जी उत्पादक किसानों के हक में भावांतर भरपाई योजना को और अधिक लाभकारी बनाया जाएगा। मंडियों में गुणवत्ता जांच लैब, खरीददार न होने पर सरकारी खरीद एजेंसी द्वारा खरीद करवाई जाएगी तथा औसतन मूल्य की गणना नजदीक की चार मंडियों के भाव के आधार पर तय की जाएगी। मुख्यमंत्री नारायणगढ़ अनाज मंडी में 50 करोड़ रुपये से बनने वाली महाराणा प्रताप बागवानी रिजनल सेंटर समेत 135 करोड़ रुपये की 10 विकास परियोजना का उद्घाटन व शिलान्यास करने उपरांत भावांतर भरपाई धन्यवाद रैली को संबोधित कर रहे थे। रैली का आयोजन राज्यमंत्री नायब ¨सह सैनी ने किया।

नारायणगढ़ क्षेत्र को हरियाणा का सिरमौर बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नारायणगढ़ के बिना चंडीगढ़ व दिल्ली की आजादपुर मंडी तक खाद्यान व सब्जियों के बिना सूनी नजर आती हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने सब्जी उत्पादक किसानों को भावांतर भरपाई धन्यवाद रैली में पहुंचने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि इस योजना में और अधिक सुधार किया जाएगा। प्रदेश में सब्जी और फल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 510 करोड़ से 340 बागवानी गांव विकसित किए जाएंगे। पूर्व कांग्रेस व इनेलो सरकार ने 15 वर्षों में किसानों को फसल मुआवजे के रूप में 1500 करोड़ दिए, जबकि वर्तमान सरकार ने हर वर्ष एक हजार करोड़ रुपये दिए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम पर विपक्ष किसानों को गुमराह कर रहा है जबकि हकीकत यह कि सरकार ने तीन वर्षों में इस योजना के तहत 932 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। राज्य मंत्री

नायब ¨सह सैनी की मांग पर मुख्यमंत्री ने हरियाणा परिवहन के सब डिपो नारायणगढ़ की विशेष मरम्मत को स्वीकृति, हुसैनी गौशाला के लिए 21 लाख, 40 गांवों में सामुदायिक केंद्रों के निर्माण, पीएचसी अम्बली को सीएचसी का दर्जा देने, 22 सड़कों के लिए 35 करोड़ रुपये शामिल हैं। रैली में सांसद रत्न लाल कटारिया, राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, राज्य मंत्री कर्ण देव कम्बोज, राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, विधायक असीम गोयल, बलवंत सढ़ौरा, किसान प्रकोष्ठ अध्यक्ष समय ¨सह भाटी, जिला अध्यक्ष व्यापार प्रकोष्ठ रामरत्न गर्ग, मीडिया सलाहकार राजीव जैन, डीसी शरणदीप कौर बराड़, एसपी अशोक कुमार मौजूद रहे।

-----------

-सीएम ने 134 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास सीएम ने 134 करोड़ के विकास कार्यो का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने 162.49 लाख रुपये से बनाए गए नए सिविल रेस्ट हाउस का उद्घाटन किया तथा 266.89 लाख रुपये से गांव धनाना में बनाए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का भी उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री गांव बड़ागढ़ में 898 लाख रुपये से बनने वाले मॉर्डन स्पो‌र्ट्स स्टेडियम, जगाधरी-बिलासपुर-सढ़ौरा-नारायणगढ़-रायपुररानी रोड पर अंबाला में किलोमीटर 47.08 से 54.10 किलोमीटर तक (7.02 किलोमीटर) के चौड़ा करने के कार्य का शिलान्यास किया। इस सड़क के निर्माण पर 2071.41 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। इसी प्रकार लालपुर से रजौली तक बनने वाली नई सड़क का शिलान्यास किया। यह 6.60 किलोमीटर लंबी है। इस पर 1181.72 लाख रुपये खर्च होंगे। गांव कोड़वा खुर्द से रछेड़ी तक 3 किलोमीटर लंबी नई सड़क का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया। इसके निर्माण पर 401.27 लाख रुपये खर्च होंगे।

----------------------

शहजादपुर अनाज मंडी का होगा विस्तार शहजादपुर अनाज मंडी के विस्तार कार्य का शिलान्यास किया। इसके निर्माण कार्य पर 413.56 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। गांव चाणसौली में लगभग 80 एकड़ से अधिक भूमि पर बनने वाले महाराणा प्रताप बागवानी विश्विद्यालय के रिजनल सेंटर की आधारशिला रखी। 50 करोड़ रुपये जारी हो चुके हैं। बराड़ा में 751.91 लाख से बनाए गए नए लघु सचिवालय का उद्घाटन किया। मोहड़ी-केसरी-बिहटा रोड़ पर अंबाला-सहारनपुर रेलवे लाइन पर रेलवे क्रॉ¨सग नंबर 117 पर बनने वाले रेलवे उपरगामी पुल (आरओबी) की शिलान्यास किया। इस निर्माण कार्य पर 2500 लाख रुपये की राशि खर्च होगी।

Posted By: Jagran