Move to Jagran APP

रामबाग रोड पर मिट्टी डस्ट का हो रहा अवैध काम, प्रदूषण से लोगों का जीना हुआ मुहाल

आवासीय कॉलोनी के पास लोग मिट्टी डस्ट और ईंटें बेचने का अवैध काम कर रहे है। ऐसे में वहां पर प्रदूषण फैलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 08:49 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 08:49 AM (IST)
रामबाग रोड पर मिट्टी डस्ट का हो रहा अवैध काम, प्रदूषण से लोगों का जीना हुआ मुहाल
रामबाग रोड पर मिट्टी डस्ट का हो रहा अवैध काम, प्रदूषण से लोगों का जीना हुआ मुहाल

जागरण संवाददाता, अंबाला: रामबाग रोड के पास आवासीय कॉलोनी के पास लोग मिट्टी, डस्ट और ईंटें बेचने का अवैध काम कर रहे है। ऐसे में वहां पर प्रदूषण फैलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लोगों ने इसकी शिकायत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड हरियाणा समेत संबंधित अधिकारियों से की, लेकिन कोई कार्रवाई तक नहीं हुई। अब पीएमओ पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई गई है। उधर, दबंग लोग कॉलोनी के लोगों को तरह-तरह की धमकियां भी दे रहे है। ऐसे में अनहोनी का खतरा भी लोगों को सताने लगा है।

loksabha election banner

रामबाग रोड स्थित विश्वकर्मा मंदिर के पास मैदान है, जिसके पास बानूमल की बगीची कॉलोनी है। यहां के लोगों का कहना है कि यहां पर कुछ दबंग लोगों ने मैदान में अवैध कारोबार कर रहे है। यहां पर मिट्टी, डस्ट, ईंट, बजरी का सात साल से खुलेआम अवैध कारोबार होता आ रहा है। मगर कोई भी अधिकारी इन दबंग लोगों के खिलाफ एक्शन लेने तक के लिए तैयार नहीं है।

अवैध काम होने के चलते आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण भी काफी बढ़ रहा है। पूरे दिन धुंध रहती है। वहीं रातभर बड़े वाहनों का भी आवागमन रहता है। ऐसे में लोगों का घरों में सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। कॉलोनी के लोग आवाज उठाते है तो उन्हें तरह-तरह की धमकियां मिलती है। लोगों ने इसकी शिकायत पीएमओ और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड हरियाणा को की है। शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

कालोनी के शिकायतकर्ता पंडित आदित्य कुमार ने बताया कि उन्होंने इस मामले को लेकर पंचकूला पॉल्यूशन डिपार्टमेंट में 2015 में शिकायत दर्ज कराई थी। उसके तीन माह बाद जमीन को खाली कराने का नोटिस भेजा गया, लेकिन इन लोगों ने उसके बाद भी काम बंद नहीं किया। उसके बाद फिर से 2018 में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को शिकायत की। लेकिन उन्होंने यह मसला जीयोलॉजी विभाग का बताकर पल्ला झाड़ लिया। जीयोलॉजी विभाग की वेबसाइट पर मेल किया। उसके बाद अंबाला नगर परिषद से भी शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं है। अब पीएमओ पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई गई है। ट्रस्ट बनाकर फैलाया जा रहा नेटवर्क

इन लोगों ने अब अपना ट्रस्ट भी बना लिया है, जो ज्ञानसागर और श्यामलाल विश्वकर्मा मंदिर ट्रस्ट के नाम से है। इस ट्रस्ट से आसपास के तमाम ट्रेडर्स जुड़े हुए है। रातभर यहां पर रातभर तरह-तरह के लोगों का आवागमन भी रहता है। शराब पीकर लोग गाली-गलौच करते है। बच्चों को हादसे का खतरा

कॉलोनी में रातभर भारी वाहनों का आवागमन रहता है। ईट, रोडी, बजरी, डस्ट, मिट्टी से डंपर और ट्रक भरकर जाते है। दिनभर बच्चे बाहर खेलते रहते है। ऐसे में लोगों को बच्चों के दुर्घटना होने का भी खतरा लगने लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.