Move to Jagran APP

किसान भिखारी नहीं अन्नदाता है, कर्जे माफ करो: ¨झडा

फोटो.....52 जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : किसानों की मांगों को लेकर हाल ही मं अ

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 03:01 AM (IST)
किसान भिखारी नहीं अन्नदाता है, कर्जे माफ करो: ¨झडा
किसान भिखारी नहीं अन्नदाता है, कर्जे माफ करो: ¨झडा

फोटो.....52

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : किसानों की मांगों को लेकर हाल ही मं अस्तित्व में आए जनता अकाली दल ने जगदीश ¨सह की अध्यक्षता में प्रदर्शन किया और डीसी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। झींडा ने कहा कि किसान भिखारी नहीं अन्नदाता है। वह केंद्र सरकार से अपने कर्जे का पिछले 46 साल का हिसाब मांग रहा है। कर्ज माफी की मांग की जा रही है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि किसान भीख नहीं मांग रहा। उन्होंने कहा कि 1970-71 के मूल्यों की बात करें तो आज डीजल दाम 80 गुणा, पैट्रोल के दाम 67 गुणा, खाद के दाम 50 गुना, ईंट के 150 गुणा, सीमेंट 100 गुणा, लोहा 125 गुणा, लेबर 100 गुणा, सोना के दाम 150 गुणा बढ़ चुके हैं लेकिन किसान की फसल का दाम मात्र 20 गुना ही बढ़ा है। चेतावनी दी कि यदि केंद्र सरकार ने कर्ज माफी नफं की तो दिल्ली में धरने लगा आवाज उठाएंगे। इस मौके पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरप्रीत ¨सह नरुला, संरक्षक अवतासर ¨सह, महासहचव जोगा ¨सह, जसबीर ¨सह खालसा, हाकम ¨सह केसरी, हरदीप ¨सह, सुख¨वदर ¨सह सहित अनेक पदाधिकारी भी मौजूद रहे। उधर, ¨झडा ने हिमाचल की 4 विधानसभा सीटों से चुनाव लडऩे का एलान भी किया है।

------------------

फोटो 51

अनाज मंडी के कृषि कबाड़े की बोली नहीं चढ़ी सिरे

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : शहर अनाज मंडी में कृषि उपज से निकलने वाले कबाड़े की बोली सिरे नहीं चढ़ सकी। काफी प्रयत्न के बाद भी शुक्रवार को जब ठेकेदारों ने बोली नहीं बढ़ाई तो जिला मार्के¨टग इन्फोर्समेंट अधिकारी ने बोली को रद कर दिया। बोली देने के लिए 11 ठेकेदारों ने मार्केट कमेटी कार्यालय में निर्धारित एक-एक लाख रुपये की सिक्योरिटी के ड्राफ्ट जमा करवाए। करीब साढ़े बारह बजे प्रारंभ हुई बोली पौने दो बजे तक चली। इच्छुक ठेकेदारों में रंभा से रामचंद, ऋषिपाल, विशाल, कुरुक्षेत्र से बल¨वदर, श्याम सैनी, मनीष सैनी, सुख श्याम, सचिन, अंबाला के त्रिलोचन ¨सह, शाहाबाद से मनोहर लाल, शहजादपुर से रजत शामिल रहे। बोली अधिकतम 26.55 लाख रुपये रही जो गत वर्ष से काफी कम थी। इसके बाद डीएमईओ राधे श्याम शर्मा ने बोली रद करने की घोषणा कर दी। नई तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

फोटो...53

धरने पर बैठे कर्मियों ने उजागर किया ट्रांसफार्मर घोटाला

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जेई का तबादले और कच्चे कर्मचारियों के ईपीएफ, ईएसआई को लेकर आंदोलनरत हरियाणा राज्य बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन ने धरने पर ट्रांसफार्मर घोटाले का पर्दाफाश किया। रोष प्रदर्शन की अध्यक्षता सुदर्शन कुमार तनेजा ने की और मंच का संचालन सतीश कुमार जेई ने किया। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए यूनिट प्रधान धूलकोट राकेश कुमार इस ट्रांसफार्मर घोटाले को उजागर किया। उनके अनुसार 25 केवी से कम क्षमता के कॉपर के ट्रांसफार्मर निगम ने खरीदे थे। जब वह ट्रांसफार्मर खराब होकर वापस निगम में लाए गए तो उनमें करीब 20 प्रतिशत ट्रांसफार्मर एल्यूमीनियम के बने हुए पाए गए। इसके बावजूद दोषी कंपनियों के खिलाफ आज तक न तो कोई कार्रवाई अमल में लाई गई और न ही इन कंपनियों को ब्लैक लिस्ट किया। निगम के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर से जांच करवाने की मांग की है। इस अवसर पर तलविन्द्र कुमार, प्रेम चंद, रामेश्वर, ब्रह्मचारी, बहादुर, हरपाल ¨सह, रवि जेई, विनोद कुमार आदि मौजूद थे।

सैनी 21 को सुनेंगे समस्याएं

शहजादपुर : राज्य मंत्री नायब ¨सह सैनी 21 अगस्त सोमवार को सुबह 10 बीडीपीओ कार्यालय शहजादपुर में खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याए सुनेंगे। मंत्री के राजनैतिक सचिव सोहन ¨सह ने बताया कि दरबार में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहेगें।

फोटो....54

सेक्टर-8 में किया गया औषधीय पौधों का रोपण

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

भारत विकास परिषद नगर शाखा द्वारा जीओ गीता पार्क सेक्टर-8 में औषधीय पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि विधायक असीम गोयल रहे। कार्यक्रम अर्बन एस्टेट वेलफेयर ऐसोसिएशन सेक्टर-8 के सहयोग से आयोजित किया गया। मुख्यातिथि ने कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण आज पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंगका खतरा पैदा हो गया है। इस समस्या का समाधान केवल मात्र पौधरोपण है। हमें पौधारोपण करने के साथ-साथ जब तक पौधे वृक्ष न बन जाएं तब तक उनकी देखभाल करनी चाहिए।

हाथीखाना मंदिर वाली सड़क के दोनों ओर नजर आएगी हरियाली

अंबाला : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने निगम और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे रामबाग रोड से हाथीखाना मंदिर तक की सड़क के दोनों ओर पौधे लगाएं। यह पौधे सजावटी, छायादार व औषधीय प्रजातियों के लगाए जा सकते हैं। पौधे अच्छी गुणवत्ता के होने चाहिएं और लगाने के बाद उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए। विज अपने आवास पर अधिकारियों से विभिन्न विकास कार्यों पर चर्चा कर रहे थे। छावनी विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ इसे सुंदर व आकर्षक बनाना भी जरूरी है।

मुंहखुर रोग से बचाव के लिए लग रहे निशुल्क टीके

अंबाला शहर : पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. प्रेम ¨सह ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा 31 अगस्त तक जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सभी पशुओं को मुंहखुर रोग से बचाव के टीके निशुल्क लगाए जा रहे हैं। यह टीके लगने के बाद पशु एक वर्ष तक इस बीमारी से सुरक्षित रहता है। अगस्त से अक्टूबर तक पशुओं में इस बीमारी के आने की संभावना अधिक रहती है। यह अभियान 17 अगस्त से आरम्भ किया जा चुका है और 31 अगस्त तक चलेगा। मुंह खुर टीकाकरण के लिए जिला में 36 टीमों का गठन किया गया है। इस कार्य के लिए डा0 अनिल शर्मा उपमंडल अधिकारी पशुपालन नारायणगढ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिनका मोबाइल नम्बर 9468438887 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.