जागरण संवाददाता अंबाला : हरियाणा के 16 जिलों के बालक-बालिकाओं ने अंबाला के वार हीरोज स्टेडियम में खुद की ताकत दिखाई। प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देते हुए नया कीर्तिमान हासिल किया। अपने-अपने इवेंट में प्रतिद्वंद्वियों को हराते हुए मेडल पर अपना कब्जा किया।

छावनी के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में शनिवार को दो दिवसीय 46वीं राज्यस्तरीय सब जूनियर जिम्नास्टिक प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन गृहमंत्री अनिल विज ने किया। साथ ही खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। कार्यक्रम में स्कूलों के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। साथ ही हरियाणा की संस्कृति को भी दर्शाया। बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ दर्शक भी थिरकते नजर आए। बच्चों ने देशभक्ति, वंदे मातरम आदि की प्रस्तुति दी। इस प्रतियोगिता में हरियाणा प्रदेश के विभिन्न जिलों से करीब दो सौ खिलाड़ियों ने प्रतिभा का परिचय दिया। बालिकाओं ने भी अपने इवेंट जीतने के लिए पूरा साहस दिखाया। अपने वर्ग में मेडल के साथ जीत दर्ज कराई। अंबाला जिले के खिलाड़ी भी कम नहीं दिखाई दिए। उन्होंने भी बेहतर प्रदर्शन किया।

-------------

इन्होंने बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

इस अवसर पर हरियाणा जिम्नास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू, एसडीएम सुभाष चंद्र सिहाग, खेल विभाग के उप निदेशक अरूण कांत, अम्बाला जिम्नास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलिंद्र खन्ना, वाईस प्रेसिडेंट गोपी सुरेंद्र सहगल, डॉ. नीरज पराशर, मीडिया प्रभारी विजेंद्र चौहान, रवि सहगल, कमल किशोर जैन, राजीव डिंपल, गुरपाल माजरा, बीएस बिंद्रा, गोपी सहगल, बृज भूषण कौशिक, विनित शर्मा, डॉ. दिनेश अग्रवाल, विक्रम सिंह नागी आदि ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

-------------------

इन जिलों से पहुंचे दो सौ जिम्नास्ट

फरीदाबाद, सोनीपत, अंबाला, करनाल, भिवानी, रोहतक, फतेहबाद, सिरसा, यमुनानगर, करनाल, पंचकूला, कुरूक्षेत्र, रेवाड़ी, कैथल, गुरुग्राम, झज्जर, पानीपत, दादरी, हिसार आदि जिलों से करीब दो सौ बालक-बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

जीतने वाले बच्चों को जोधपुर में खेलने का मिलेगा मौका

इस चैंपयनशिप में विजेता बच्चों को जोधपुर में खेलने का मौका मिलेगा। जोधपुर में 25 से 29 दिसंबर को नेशनल जिम्नास्टिक प्रतियोगिता होगी। इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।

-----------------------

प्रदेश सरकार नौकरी के साथ ही खिलाड़ियों पर कर रही धनवर्षा : विज

राज्यस्तरीय जूनियर जिम्नास्टिक प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि प्रदेश गृहमंत्री अनिल विज ने खिलाड़ियों के साथ ही दर्शकों में जोश भरा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। खेलों से व्यक्ति जहां स्वस्थ रहता है, जबकि उसमें आगे बढ़ने की भावना भी पैदा होती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को शिक्षा के साथ ही अपनी रुचि के अनुसार किसी न किसी खेल में अवश्य भाग लेना चाहिए। अंबाला छावनी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम बनाया जा रहा है। वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में 85 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबाल खेल स्टेडियम और लगभग 14 करोड़ रुपये से ऑल वेदर स्वीमिग पुल का निर्माण कार्य हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों का प्रदेश है और हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। प्रदेश सरकार ओलंपिक पदक विजेता खिलाडिय़ों को गोल्ड मेडल लाने पर छह करोड़ रुपये देने का प्रावधान है। सिल्वर मेडल पर चार करोड़ और कांस्य मेडल लाने वाले को ढाई करोड़ रूपये की राशि और नौकरी देने का प्रावधान हैं। ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी को 15 लाख रूपये की राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 450 खेल नर्सरियां स्थापित की गई हैं। गांवों में भी पार्क कम व्यायामशालाएं बनाई जा रही हैं। राई में बनाई गई स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर कपिल देव को बनाया गया है, जो पहली बार किसी खिलाड़ी को बनाया गया है। इस अवसर पर गृहमंत्री अनिल विज ने दो लाख रुपये की राशि अंबाला जिम्नास्टिक एसोसिएशन को देने की घोषणा की।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस