Move to Jagran APP

कटों से निजात दिलाने के लिए 213 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई क्षमता, 40 नए रखे

गर्मी शुरू होते ही बिजली की खपत भी दोगुनी हो चुकी है। सर्दियों के दिनों में जहां अंबाला सर्कल की रोजाना की खपत करीब 25 लाख यूनिट प्रतिदिन थी वह अब 41 लाख के पार पहुंच चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 May 2019 10:24 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 06:30 AM (IST)
कटों से निजात दिलाने के लिए 213 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई क्षमता, 40 नए रखे
कटों से निजात दिलाने के लिए 213 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई क्षमता, 40 नए रखे

फोटो: 41

prime article banner

- बिजली निगम ने एक साल में ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने के लिए खर्चे करीब 3.51 करोड़ रुपये

- शहर और छावनी में दो-दो ट्रांसफार्मर ट्रॉलियों की भी कराई गई व्यवस्था जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: गर्मी शुरू होते ही बिजली की खपत भी दोगुनी हो चुकी है। सर्दियों के दिनों में जहां अंबाला सर्कल की रोजाना की खपत करीब 25 लाख यूनिट प्रतिदिन थी वह अब 41 लाख के पार पहुंच चुकी है। जून माह तक अंबाला सर्कल में रोजाना की खपत करीब 75 से 80 लाख यूनिट प्रतिदिन तक पहुंच जाती है। ऐसे में हर साल लोगों को लो वोल्टेज और बिजली के झटकों से रूबरू होना पड़ता है। छावनी सब एरिया में लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। दोगुनी से ज्यादा हुई ट्रांसफार्मरों की क्षमता

बिजली निगम के अंबाला सर्कल में पंचकूला भी शामिल है। हालांकि नारायणगढ़ अंबाला सर्कल में नहीं आता। बिजली निगम ने एक साल के भीतर 142 ऐसे ट्रांसफार्मर हैं जिनकी क्षमता 25 किलोवाट से बढ़ाकर 63 किलोवाट कर दी। इन पर बिजली निगम ने करीब 145 लाख 90 हजार रुपये खर्च किए। इसके अलावा 63 केवी के 12 नए ट्रांसफार्मर रखे इन पर 9.80 लाख रुपये खर्च किए गए। इसी तरह 46 ट्रांसफार्मरों की क्षमता 63 केवी से बढ़ाकर 100 केवी करने पर 84 लाख 80 हजार खर्च किए गए जबकि 28 नए ट्रांसफार्मर 100 केवी के रखे गए। इन पर 51 लाख 61 हजार रुपये खर्च किए गए। 25 ट्रांसफार्मरों की क्षमता 100 केवी से बढ़ाकर 200 केवी कर दी गई है। इन पर 59.52 लाख रुपये बिजली निगम ने खर्च किए हैं। आपातकालीन स्थिति में उपलब्ध होगी ट्रांसफार्मर ट्रॉली

गर्मी के सीजन में यदि ट्रांसफार्मर खराब हो गया और तुरंत और नया ट्रांसफार्मर रखने के लिए जगह नहीं मिली तो संबंधित एरिया में आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए ट्रांसफार्मर ट्राली पहुंचा दी जाएगी। बता दें कि गत वर्ष से अंबाला शहर और छावनी में एक भी ट्रांसफार्मर ट्रॉली वर्किंग में नहीं थी। अलबत्ता इस बार गर्मी के सीजन से पहले ही एसई आरके खन्ना ने अंबाला छावनी और शहर में इनकी व्यवस्था करवा दी हैं। हमने पिछले एक साल के दौरान करीब 213 ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई है। इतना ही नहीं ट्रांसफार्मर ट्रालियों की भी उचित व्यवस्था करवा दी गई है। जिन-जिन ट्रांसफार्मरों ओर लाइनों की मरम्मत की जरूरत थी ज्यादातर की मेंटीनेंस या तो करवा दी गई है या काम चल रहा है।

-आरके खन्ना, एसई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.