Move to Jagran APP

पाप हमारा शरीर करता है तो भोगना हमारी आत्मा को पड़ता है: नवल किशोर

निर्मल विहार में चल रही श्रीमद्भागवत महापुराण कथा के चौथे दिन बुधवार को कथावाचक नवल किशोर शास्त्री ने कहा कि ये शरीर हमारा न तो था न है और न ही रहेगा अगर हमारा कुछ है तो वो है हमारी आत्मा। इसलिए हम अपने शरीर को संवारने की बजाय अपनी आत्मा को संवारें।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:09 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 09:09 AM (IST)
पाप हमारा शरीर करता है तो भोगना हमारी आत्मा को पड़ता है: नवल किशोर
पाप हमारा शरीर करता है तो भोगना हमारी आत्मा को पड़ता है: नवल किशोर

जागरण संवाददाता, अंबाला: निर्मल विहार में चल रही श्रीमद्भागवत महापुराण कथा के चौथे दिन बुधवार को कथावाचक नवल किशोर शास्त्री ने कहा कि ये शरीर हमारा न तो था न है और न ही रहेगा, अगर हमारा कुछ है तो वो है हमारी आत्मा। इसलिए हम अपने शरीर को संवारने की बजाय अपनी आत्मा को संवारें।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मन को संवारो क्यों कि भगवान निर्मल मन से प्रेम करते हैं अपने मन को निर्मल बनाओ सबसे प्रेम करो। अगर कुछ जोड़ना चाहते हो तो मेरे गोपाल का नाम अपने जीवन में जोड़ो। यही वह धन है जो हमारे समस्त दुखों का नाश कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह कटु सत्य है कि इस शरीर को एक न एक दिन नष्ट होना है लेकिन हमारी आत्मा अजर-अमर है।

उन्होंने कहा कि पाप हमारा शरीर करता है और भोगना हमारी आत्मा को पड़ता है। तो फिर हम ऐसा काम क्यों करें जिससे मृत्यु के पश्चात हमारी आत्मा को कष्ट हो। क्यों न भक्त ध्रुव और भक्त प्रह्लंाद की तरह ऐसी भक्ति करें जिससे मृत्यु के पश्चात हमारी आत्मा इस जीवन-मरण के चक्कर से मुक्त होकर प्रभु के श्री चरणों की सेवा में विलीन हो जाए।

कथा में कृष्ण जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सभी भक्तों के बीच कृष्ण जन्म की बधाईयां बांटी गयी। कथा में सभी भक्तों ने कृष्ण भगवान का पूजन किया। इस मौके पर नरेश गुप्ता, राजिद्र अग्रवाल थापुर, रमेश गुगलानी, राकेश, गुरदीप, छूट संजू, बिनु, अंजू, कोमल व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.