Move to Jagran APP

आज के समय में कचरा प्रबंधन सबसे बड़ी चुनौती : डॉ. राजिद्र सिंह

सनातन धर्म कॉलेज छावनी में एनएसएस यूनिट के सहयोग से वेस्ट सेग्रीगेशन कैंपेन मनाया गया। मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी..विषय पर आयोजित इस कैंपेन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को कचरा प्रबंधन के बारे में जागरूक करना था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 08:00 AM (IST)
आज के समय में कचरा प्रबंधन सबसे बड़ी चुनौती : डॉ. राजिद्र सिंह
आज के समय में कचरा प्रबंधन सबसे बड़ी चुनौती : डॉ. राजिद्र सिंह

जागरण संवाददाता, अंबाला: सनातन धर्म कॉलेज छावनी में एनएसएस यूनिट के सहयोग से वेस्ट सेग्रीगेशन कैंपेन मनाया गया। मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी..विषय पर आयोजित इस कैंपेन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को कचरा प्रबंधन के बारे में जागरूक करना था। वहीं, छात्रों को अलग-अलग तरह के कचरे को सही तरीके से निपटाने के ढंग से अवगत करवाया। प्राचार्य डॉ. राजिद्र सिंह ने विद्यार्थियों को कहा कि आज के समय में कचरा प्रबंधन सबसे बड़ी चुनौती हैं। हमें मिलकर इस समस्या का समाधान करना चाहिए। डॉ. नवीन गुलाटी ने कहा कि कॉलेज प्रांगण को स्वच्छ रखने की हर कोशिश की जाती है। इस कैंपेन के अंतर्गत कॉलेज प्रांगण में 30 अलग-अलग रंगों के डस्टबिन रखवाए गए ताकि कचरे को अलग-अलग किया जाए। गार्डन वेस्ट के लिए हरे एवं पेपर, प्लास्टिक वेस्ट के लिए नीले डस्टबिन रखवाए गए। गार्डन वेस्ट को काटकर वर्मी कंपोस्ट के द्वारा खाद में बदला जाएगा। एनएसएस के स्वयंसेवकों ने कचरा प्रबंधन के लिए रैली भी निकाली। जिसके जरिए स्वयंसेवकों ने कॉलेज में साफ-सफाई रखने व कूड़ेदान का इस्तेमाल करने पर जोर दिया। जबकि स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान चलाया। इस मौके पर प्रो. तेजिद्र, डॉ. निरवैर, प्रो. जीनत आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.