Move to Jagran APP

रेल राज्य मंत्री का पीए बनकर वेटिंग टिकट करवाता रहा कन्फर्म, अब रेड सिग्नल

रेलकर्मी चंदन रेल राज्य मंत्री सचिवालय की पर्ची पर अपने हस्ताक्षर कर खुद को पीए बताता रहा। पकड़ में आने के बाद इस संबंध में सभी जोनों को सूचित कर दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 11:20 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 11:20 AM (IST)
रेल राज्य मंत्री का पीए बनकर वेटिंग टिकट करवाता रहा कन्फर्म, अब रेड सिग्नल
रेल राज्य मंत्री का पीए बनकर वेटिंग टिकट करवाता रहा कन्फर्म, अब रेड सिग्नल

अंबाला [दीपक बहल]। रेल राज्य मंत्री का पीए बनकर वेटिंग टिकट को कन्फर्म करवाने का मामला पकड़ में आया है। रेलकर्मी चंदन रेल राज्य मंत्री सचिवालय की पर्ची पर अपने हस्ताक्षर कर खुद को पीए बताता रहा। इस पर्ची पर रेलवे के जोन वेटिंग टिकट पर कोटा जारी कर कन्फर्म भी करते रहे। कई दिनों तक यह सिलसिला चलता रहा। जब पकड़ में आया तो रेल मंत्रालय ने सभी जोन और मंडल को इस बारे में अवगत करा दिया। बताया जाता है कि चंदन किसी रेलवे बोर्ड में कार्यरत था। मामला उजागर होने के बाद उसका अन्यत्र स्थानांतरण कर दिया गया है।

loksabha election banner

कथित पीए बनकर वेटिंग टिकट को कन्फर्म करने वाली पर्चियां रेल मंत्रालय ने सभी मंडलों को भेज दी हैं। पर्ची पर चंदन ने मुंबई से गुवाहाटी जाने वाली ट्रेन नंबर 05645 में छह लोगों की कन्फर्मेशन के लिए सिफारिश की थी। स्लीपर क्लास में 30 अगस्त 2020 को पीएनआर नंबर 6804776284 पर लोगों ने यात्रा की। चंदन ने खुद को रेल राज्य मंत्री बताते हुए अपना मोबाइल नंबर और इस पर अति महत्वपूर्ण लिखा था। इसी प्रकार मुजफ्फरपुर से ब्रांदा टर्मिनस तक जाने वाली ट्रेन नंबर 09040 में चार लोगों की 30 अगस्त 2020 को टिकट कंफर्म करने की सिफारिश की थी। मंत्रालय के आदेश मिलते ही सभी मंडलों ने अपने कमर्शियल कंट्रोल और कोटा जारी करने वाले स्टाफ को हिदायत जारी कर दी है।

इस तरह जारी होता है कोटा

रेलवे में वेटिंग टिकट को कन्फर्म करने के लिए हाई आफिशियल रिक्विजिशिन (एचओआर) जारी किया जाता है। रेलवे में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री, सांसद, लोकसभा सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, जज, रेलवे अधिकारी आदि को कोटा जारी करने की सिफारिश का अधिकार है। रेलवे की सभी क्लासों में सीट नंबर तक इन वीआइपी के लिए रिजर्व रहते हैं। यदि किसी ट्रेन में कोटे की सिफारिश न आए तो आरक्षण चार्ट बनने के बाद सीट किसी अन्य यात्री को कंफर्म हो जाती है।

इस तरह जारी होती है पर्ची

वीआइपी सीट बुक करवाने के लिए निर्धारित फार्मेट को भरकर रेलवे को भेजता है। इसमें पीएनआर नंबर, गाड़ी नंबर, क्लास, यात्रा की तिथि, यात्री का नाम और कितने लोग हैं, मोबाइल नंबर और टिकट कंफर्म करने की सिफारिश करने वाले का नाम, पद और मोबाइल नंबर अंकित होता है। इसी पर्ची के आधार पर रेलवे वेटिंग टिकट को कंफर्म कर देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.