Move to Jagran APP

67 वर्षो तक स्वच्छता की हुई अनदेखी : अनिल विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि देश की आजादी के 67 वर्ष तक स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषय की अनदेखी की गई है। यदि प्रथम प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छता पर बल दिया जाता तो आज भारत भी अन्य देशों की तर्ज पर स्वच्छ राष्ट्र की श्रेणी में शामिल हो सकता था। वर्ष तक स्वच्छता

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 12:03 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 12:03 AM (IST)
67 वर्षो तक स्वच्छता की हुई अनदेखी : अनिल विज
67 वर्षो तक स्वच्छता की हुई अनदेखी : अनिल विज

जागरण संवाददाता, अंबाला

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि देश की आजादी के 67 वर्ष तक स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषय की अनदेखी की गई है। यदि प्रथम प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छता पर बल दिया जाता तो आज भारत भी अन्य देशों की तर्ज पर स्वच्छ राष्ट्र की श्रेणी में शामिल हो सकता था।

विज भारत स्वच्छता मिशन के तहत प्रधानमंत्री के आह्वान पर 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक चलाये जा रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत सदर में स्वच्छता अभियान आरंभ करने से पूर्व स्थानीय लोगों को संबोधित कर रहे थे। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की सेवा पखवाड़े में सहयोग देने की शपथ दिलवाई और कहा कि हर व्यक्ति सप्ताह में कम से कम दो घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान करे। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस की मुबारकबाद दी। स्वच्छ राष्ट्र बनाना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था लेकिन आजादी के बाद सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि छावनी विधानसभा क्षेत्र को शहरी, महेशनगर और ग्रामीण मंडलों में बांटकर स्वच्छता गतिविधियों के लिए कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। स्वच्छता एक दिन और एक सप्ताह का विषय नहीं है बल्कि इसे प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता है।

------------------- वाजपेयी की मासिक पुण्यतिथि पर हुई काव्यांजलि

फोटो -2

जागरण संवाददाता, अंबाला

भारत रतन भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मासिक पुण्य तिथि पर पंचायत भवन में गत देर शाम काव्यांजली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक असीम गोयल व जिला प्रधान जगमोहन लाल कुमार ने दीपशिखा प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कवि फकीर चंद गुप्ता, अनामिका वालिया, दिनेश देवधरिया व गीतकार श्रीचंद भंवर ने कविताओं व रचनाओं के माध्यम से अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से संबधी कविताएं प्रस्तुत की। कटारिया ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी कवि ह्दय वाले व्यक्ति थे। असीम गोयल ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी व्यक्तित्व के धनी होने के साथ-साथ एक कवि, साहित्यकार, राजनीति के मार्गदर्शक थे। भाजपा जिला प्रधान जगमोहन लाल कुमार ने अटल बिहारी वाजपेयी की मासिक पुण्य तिथि पर काव्यंजली का आयोजन करके कविताओं के माध्यम से उनके व्यक्तिव के बारे में बताया जा रहा है। मौके पर अनुभव अग्रवाल, राम रत्न गर्ग, हितेन्द्र चौधरी, मनदीप राणा, हरीश शर्मा, संजीव टोनी, रितेश गोयल आदि मौजूद रहे

------------- प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर शिविर लगा जांची आंखें

फोटो- 3

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर सुदर्शन कुमार बंसल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा जरूरतमंद बच्चों की आंखों की जांच और मुफ्त ऑप्रेशन के लिए अग्रसेन चौक में सुदर्शन दिव्य ²ष्टि शिविर आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ विधायक असीम गोयल और डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने किया। असीम गोयल ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस की मुबारकबाद दी। कहा कि व्यक्ति जन्म से नहीं बल्कि कर्म से महान बनता है। उन्होनें कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकारी प्रयासों के साथ-साथ गैर सरकारी सगठनों का सहयोग भी जरूरी है। डीसी बराड़ ने संस्था के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, गरीबों वस्त्र और भोजन उपलब्ध करवाने जैसे कार्यक्रमों में भी प्रभावी सहयोग की अपील की। संस्था द्वारा गरीब बच्चों की आंखों की इलाज का प्रयास प्रंशसनीय है। मौके पर मंडलाध्यक्ष अनुभव अग्रवाल ने चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। ।

------------ विद्यार्थियों ने बाढ़ पीड़ितों के लिए डीसी को सौंपा 66 हजार का बैंक ड्राफ्ट

फोटो - 4

जागरण संवाददाता, अंबाला

केरल के बाढ़ पीड़ितों के पुनर्वास के लिए जिलावासियों द्वारा अभूतपूर्व सहयोग दिया जा रहा है। कॉन्वैंट ऑफ सिकरेट हार्ट स्कूल छावनी के बच्चों ने डीसी को बाढ़ पीड़ितों के पूर्नवास के लिए 66 हजार रुपये की सहायता राशि का बैंक ड्राफ्ट भेंट किया। यह राशि स्कूली बच्चों और स्कूल के स्टाफ द्वारा जुटाई गई। डीसी ने स्कूली बच्चों व स्टाफ के इस सहयोग का आभार व्यक्त करते हुए जिला के अन्य लोगों से भी अपील की कि वे बाढ़ में बेघर हुए केरल के लोगों के पूर्नवास के लिए रेडक्रास सोसायटी को दान राशि उपलब्ध करवायें। राशि नगद रेडक्रास सोसायटी को उपलब्ध करवाकर उसकी रसीद प्राप्त की जा सकती है अथवा बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से भी सहयोग दिया जा सकता है। डिमांड ड्राफ्ट डिजास्टर रिलीफ कारेपस फंड, जिला ण्रेड क्रास सोसायटी अंबाला के पक्ष में बनवाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.