Move to Jagran APP

डेयरी के लिए जमीन रजिस्ट्री कराने को नप के खाते में आए पांच करोड़

छावनी में टांगरी नदी के किनारे ब्राह्मण माजरा गांव की पंचायती जमीन पर डेयरी कांप्लेक्स बनाए जाने के लिए जमीन की रजिस्ट्री कराने और पंचायत को मुआवजा देने के लिए सरकार से पांच करोड़ रुपये नगर परिषद के खाते में पहुंच चुकी है। अब पंचायत की जमीन रजिस्ट्री कराने की औपचारिकता पूरी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 07:10 AM (IST)
डेयरी के लिए जमीन रजिस्ट्री कराने को नप के खाते में आए पांच करोड़
डेयरी के लिए जमीन रजिस्ट्री कराने को नप के खाते में आए पांच करोड़

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी में टांगरी नदी के किनारे ब्राह्मण माजरा गांव की पंचायती जमीन पर डेयरी कांप्लेक्स बनाए जाने के लिए जमीन की रजिस्ट्री कराने और पंचायत को मुआवजा देने के लिए सरकार से पांच करोड़ रुपये नगर परिषद के खाते में पहुंच चुकी है। अब पंचायत की जमीन रजिस्ट्री कराने की औपचारिकता पूरी की जा रही है। हालांकि ब्राह्मण माजरा गांव के कुछ लोगों ने डेयरी का विरोध करते हुए न्यायालय में केस कर रखा है। उम्मीद की जा रही है कि दीपावली के बाद ब्राह्मण माजरा गांव की पंचायती जमीन नगर परिषद अंबाला सदर के नाम रजिस्ट्री होगी।

prime article banner

छावनी में अलग-अलग स्थानों पर संचालित होने वाली डेयरियों को एक ही स्थान पर शिफ्ट किए जाने की काफी पुरानी योजना थी। गांव ब्राह्मण माजरा की लगभग 21 एकड़ जमीन पर आधुनिक डेयरी कांप्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। छावनी के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 300 से ज्यादा डेयरियां हैं। नगर परिषद की ओर से इनकी शिफ्टिग के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

नए डेयरी कांप्लेक्स में वेटनरी अस्पताल से लेकर अन्य सुविधाएं मिलेंगी, जिससे ग्वालों को कहीं आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी। डेयरी कांप्लेक्स में हजारों पशुओं को रखने की क्षमता होगी। इसके अलावा ग्वालों को कांप्लेक्स में ही पशुओं के लिए चारे की सुविधा मिलेगी। पर्याप्त मात्रा में चारा रखने एवं उसके भंडारण के लिए अलग स्थान स्थान बनाया जाएगा।

---------------

जगाधरी रोड से आना-जाना होगा आसान

करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से जगाधरी रोड से करधान तक नई सड़क बनाने का काम किया जाएगा। योजना के अनुसार करधान से ब्राह्मण माजरा तक भी रोड की मरम्मत कर आने-जाने का रास्ता बेहतर होगा। रोड 18 से 44 फुट तक चौड़ी होगी। इससे ग्वालों को ब्राह्मण माजरा तक आने-जाने में परेशानी नहीं होगी।

-------------------

अंबाला छावनी के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित डेयरियों को एक ही स्थान पर शिफ्ट करने की योजना को मंजूरी मिल गई है। डेयरियों को ब्राह्मण माजरा गांव में एक ही स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा साथ ही बहुत सी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। डेयरी कांपलेक्स के लिए 21 एकड़ जमीन का चयन कर लिया गया है।

- अनिल विज, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री।

------------------ सरकार से नगर परिषद के खाते में ब्राह्मण माजरा की जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए धनराशि मिल गई है। अब जल्द ही पैमाइस करवाकर जमीन रजिस्ट्री कराने की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। जमीन रजिस्ट्री होने के बाद निर्माण के लिए टेंडर काल किया जाएगा।

संदीप सोलंकी, ईओ नगर परिषद अंबाला सदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.