Move to Jagran APP

अब पांच ठेकेदारों के हाथ होगा कूड़े का निदान, जारी होगा हेल्प लाइन नंबर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के नाम पर हो रही लूट क

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 08:20 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 08:20 PM (IST)
अब पांच ठेकेदारों के हाथ होगा कूड़े का निदान, जारी होगा हेल्प लाइन नंबर
अब पांच ठेकेदारों के हाथ होगा कूड़े का निदान, जारी होगा हेल्प लाइन नंबर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के नाम पर हो रही लूट को रोकने के लिए अब निगम आयुक्त ने सारे टेंडर में बदलाव कर दिया है। पहले जहां ट्विनसिटी में कूड़ा उठाने के लिए दो ठेकेदारों के हाथों में कमान थी अब कूड़ा उठाने से लेकर पटवी पहुंचाने तक की व्यवस्था पांच ठेकेदारों के हाथों में होगी। यही ठेकेदार कूड़े की समस्या का निदान करेंगे। अंबाला सदर और शहर के पहले की तरह अलग-अलग दो ठेके होंगे जबकि हुडा एरिया का अलग से डोर टू डोर ठेकेदार होगा। इसके अलावा छावनी में चंदपुरा गांव में डं¨पग प्वाइंट बनाया जाएगा। यहां से कूड़ा उठाकर पटवी प्लांट तक पहुंचाने के लिए अलग व शहर में जड़ौत में बनाए गए डं¨पग प्वाइंट से पटवी पहुंचाने के लिए अलग ठेका होगा।

loksabha election banner

ठेकेदारों के तिलिस्म को तोड़ने के लिए उठाया गया कदम

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की बिगड़ी व्यवस्था और ठेकेदारों की निगम कर्मचारियों के साथ चल रही पिछले सात सालों की सांठ-गांठ को तोड़ने के लिए निगम आयुक्त जयबीर ¨सह आर्य ने यह कदम उठाया है। पांच अलग-अलग ठेके होने से सभी ठेकेदारों की अलग से जवाबदेही होगी और काम कम होने के कारण बेहतर हो सकेगा। अभी दो ठेकेदारों के हाथ में ही कमान है। इसीलिए इनकी मनमर्जी चलती है। यही दोनों ठेकेदार कूड़ा कलेक्शन के बाद कूड़े को पटवी पहुंचाने का काम भी करते हैं। इसीलिए डं¨पग प्वाइंटों पर भी कई-कई दिन कूड़ा सड़ता रहता है।

हर वार्ड में बनाया जाएगा शिकायत केंद्र

नए ठेके के अनुसार ठेकेदार हर वार्ड में शिकायत केंद्र बनाएंगे ताकि जनता का भटकना न पड़े। अभी स्थिति यह है कि केवल नगर निगम कार्यालयों में ही शिकायत केंद्र बनाए गए हैं। इसीलिए जनता को कूड़ा न उठने की शिकायत करने 10 किलोमीटर तक का सफर तय कर निगम कार्यालय तक पहुंचना पड़ता है। इसके बाद भी यह शिकायत का निवारण नहीं होता। इसीलिए अब नगर निगम टोल फ्री हेल्प नंबर भी जारी करेगा ताकि जनता इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सके।

दैनिक जागरण ने उठाया था मुद्दा

दैनिक जागरण ने लोगों की समस्या को देखते हुए डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को न केवल कटघरे में खड़ा किया था बल्कि यह भी बताया था कि समस्या होने पर शिकायत दर्ज कराने लोगों को निगम कार्यालय तक धक्के खाने पड़ते हैं। इसीलिए दैनिक जागरण ने टोल फ्री नंबर जारी करने के साथ-साथ हर वार्ड में ठेकेदार की ओर से शिकायत केंद्र खोलने का सुझाव दिया गया था। इस सुझाव को नए ठेके में आयुक्त ने जगह दे दी है। फोटो: 04

नए ठेके में कई नई शर्तें जोड़ी गई हैं। हेल्प लाइन नंबर भी जारी करेंगे। अब कूड़े के कुल पांच ठेकेदार बनाए जाएंगे। जड़ौत और चंदपुरा से पटवी तक कूड़ा पहुंचाने के दो ठेके और हुडा क्षेत्र से डोर टू डोर का अलग ठेका होगा। शहर और छावनी के पहले की तरह दो ठेके होंगे।

जयबीर ¨सह आर्य, निगम आयुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.