Move to Jagran APP

साढ़े पांच लाख लोग लगवा चुके कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज

देश ने जहां सौ करोड़ लोगों को वैक्सीन का आंकड़ा छू लिया है वहीं जिला अंबाला में 14 लाख 5 हजार 274 लोगों को कोविड से बचाव की डो•ा लगा लिया है। इसी कड़ी में अब दूसरी डो•ा लगवाने के लिए लोगों को काल का सेंटर पर बुलाया जा रहा है ताकि वे दोनों डो•ा लगवा सकें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 07:20 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 07:20 AM (IST)
साढ़े पांच लाख लोग लगवा चुके कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज
साढ़े पांच लाख लोग लगवा चुके कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज

जागरण संवाददाता, अंबाला : देश ने जहां सौ करोड़ लोगों को वैक्सीन का आंकड़ा छू लिया है, वहीं जिला अंबाला में 14 लाख 5 हजार 274 लोगों को कोविड से बचाव की डो•ा लगा लिया है। इसी कड़ी में अब दूसरी डो•ा लगवाने के लिए लोगों को काल का सेंटर पर बुलाया जा रहा है ताकि वे दोनों डो•ा लगवा सकें। दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों का आंकड़ा 5 लाख 36 हजार 766 हो गया है, जबकि पहली डो•ा लगवाने वालों का आंकड़ा 8 लाख 85 हजार 8 हो चुका है।

loksabha election banner

विभाग का दावा है कि आने वाले दिनों में दूसरी डोज भी लोगों को लगाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे बड़ा हथियार है। वीरवार को छावनी के संत निवास में कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जहां लोगों को वैक्सीन भी लगाई।

उल्लेखनीय है कि जिला में जनवरी 2021 से कोविड से बचाव को लेकर टीकाकरण शुरू किया गया था। सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण हुआ, जिसके बाद अन्य को भी वैक्सीन लगवाई। कोविड की दूसरी लहर आते-आते टीकाकरण अभियान काफी तेज हो चुका था। स्वास्थ्य विभाग ने भी अलग-अलग सेंटरों पर टीकाकरण कैंप लगाए। जिला स्वास्थ्य विभाग की मानें तो सबसे ज्यादा कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को लगाई गई, जिसका आंकड़ा 11 लाख 72 हजार 867 है। जबकि कोवैक्सीन लगवाने वालों का आंकड़ा 2 लाख 32 हजार 978 है। वीरवार को जिला के 52 सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई।

-------------

यह स्थिति है कोविड मरीजों की

कोविड 19 के मरीजों का जिला में रिकवरी रेट 98.30 प्रतिशत है। जिले में अब तक 29636 मरीज कोरोना की जंग जीत चुके हैं। इस समय जिले में महज 3 मरीज ही एक्टिव हैं। जिले में अब तक प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 577390 सैंपल लिए गए हैं।

---------------- जिला में कोविड के सिर्फ तीन एक्टिव मरीज हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी पर है। जल्द ही वैक्सीनेशन की दोनों डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन के बाद भी लोग कोविड से बचाव को जारी गाइडलाइन की पालना करें।

- डा. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.