Move to Jagran APP

आग बुझाने के लिए दमकल विभाग के पास नहीं हैं स्टाफ

जिले में दमकल के पास आग बुझाने के लिए स्टाफ तक नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 08:06 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 08:06 AM (IST)
आग बुझाने के लिए दमकल विभाग के पास नहीं हैं स्टाफ
आग बुझाने के लिए दमकल विभाग के पास नहीं हैं स्टाफ

जागरण संवाददाता: अंबाला शहर

loksabha election banner

जिले में दमकल के पास आग बुझाने के लिए स्टाफ तक नहीं है। ऐसे में 24 घंटे कॉल अटेंड करने में कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। मजबूरी में रात में आग लगाने की घटना पर घर से कर्मियों को बुलाया जाता है। मुख्यालय को अवगत करने के बाद भी स्टाफ की समस्या दूर नहीं हो सकी है।

शहर में दमकल विभाग का कार्यालय सर्कुलर रोड पर बना है। यहां पर आग बुझाने के लिए दमकल के पास पांच गाड़ियां हैं। इसमें एक दमकल वाहन पर छह कर्मियों की ड्यूटी रहती है। ऐसे में 24 घंटे के हिसाब से करीब 30 कर्मियों का स्टाफ की जरुरत होती है। इसके विपरीत शहर में दमकल विभाग में 25 कर्मचारी ही कार्यरत हैं, इसमें 13 कर्मचारी ठेके पर कार्यरत है। दमकल विभाग के मानक के हिसाब से एक दमकल वाहन पर 4 फायर मैन, एक लीडिग मैन और एक चालक होता है। इसमें फायरमैन आग बुझाने काम करता है, औ लीडिगमैन कर्मियों को आग बुझाने के तरीके बताता है। वहीं कैंट में दमकल विभाग में छह दमकल वाहन है और 24 कर्मचारी कार्यरत है। इसमें 12 ठेका कर्मी कार्यरत हैं। जबकि छह वाहनों के लिए करीब 30 कर्मियों की जरूरत है। सितंबर से नहीं मिला वेतन

दमकल विभाग में ठेके पर कार्यरत कर्मियों को सितंबर से वेतन तक नहीं मिला है। इसके लिए मुख्यालय को अवगत करा दिया है। वेतन नहीं मिलने से कर्मी परेशान है। ऐसे में कर्मियों को बच्चों के पालन-पोषण में परेशानी हो रही है। विभाग की माने तो मुख्यालय से ही कर्मियों का वेतन नहीं मिला है। इन महीने में ज्यादा आती हैं कॉल

शहर और कैंट में अप्रैल, मई और जून महीने में सबसे ज्यादा दमकल विभाग के पास कॉल आती है। इन महीने में एक औसत के हिसाब से करीब 70 से 80 कॉल हर महीने आती है। ऐसे में स्टाफ की कमी होने पर कॉल अटेंड करने में दिक्कत होती है। दमकल विभाग में स्टाफ की कमी के विषय में मुख्यालय को अवगत करा दिया गया है। इसके बाद भी रिक्त पदों पर भर्ती नहीं की जा रही है।

अमर सिंह, फायर स्टेशन ऑफिसर, शहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.