जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : समय सुबह दोपहर 12 बजे। स्थान एसपी कार्यालय अंबाला शहर। एसपी कार्यालय परिसर में पार्किंग से कुछ पहले पुलिस ने बैरिगेट लगाए हैं। यहां एक पुलिस कर्मी कुर्सी लगाकर बैठा है ताकि कोई भी वाहन निर्धारित पार्किंग से आगे न निकल सके। एसपी कार्यालय परिसर में ही स्थित महिला थाने के बाहर सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ी है। महिलाओं का एक टोला यहां गुफ्तगू कर रहा है। कुछ लोग एसपी कार्यालय से निराश होकर लौट रहे हैं क्योंकि एसपी मैडम आज सीट पर नहीं हैं। फरियादों को बताया गया है कि मैडम डीसी के साथ मी¨टग में हैं। इसके अलावा इस समय एएसपी भी नहीं हैं। इसीलिए ज्यादातर लोग कंप्लेंट ब्रांच में अपनी शिकायत देकर अधिकारियों से बिना मिले लौटने को मजबूर हैं।

कोई अपने बेटे का पक्ष रखने के लिए आई है तो कोई अपनी बेटी के पक्ष में पहुंची हैं। यहां आने वाले ज्यादातर मामले पति-पत्नी और सास की प्रताड़ना के हैं। वहीं मुलाना हलके का एक ऐसा केस भी आया है जिसमें पत्नी ने अपने पति से कहा है कि यदि वह अपने-माता-पिता के साथ रहेगा तो वह उसके साथ नहीं रहेगी। इसीलिए यह विवाद महिला थाने में पहुंचा है। हालांकि पत्नी ने पति के खिलाफ शिकायत देकर थाने में क्या कहा है यह पति पक्ष के साथ पहुंचे लोगों को भी नहीं पता। जांचकर्ता से शिकायत की कापी यह पक्ष मांग रहा है लेकिन जांच अधिकारी ने कापी देने से इंकार कर दिया है। इस पक्ष की ओर से एक महिला वकील की दखल के बावजूद कापी दो बजे तक इस पक्ष के लोगों को नहीं दी गई। हालांकि मामले को तूल पकड़ता देख जांच अधिकारी ने दो दिन के भीतर कापी उपलब्ध कराने की बात कह दी है। दो बजे चुके हैं अभी भी कार्यालय में दोनों बड़े अधिकारी नहीं पहुंच सके।

--------------------------

दुष्कर्म की शिकायत दी तो शादी को हुआ राजी

वहीं एक ऐसी बेटी के पिता भी आए हैं जिसकी बेटी से एक युवक ने दुष्कर्म किया है। शिकायत थाने तक पहुंची तो आरोपित शादी को तैयार हो गया। लड़की ने भी माता-पिता के खिलाफ जाकर आरोपित से शादी कर ली। लेकिन अब उसी के पिता एसपी कार्यालय में अपनी फरियाद लेकर आए हैं। पिता के आरोप हैं कि उसकी बेटी के साथ आरोपित अब हर रोज मारपीट कर रहा है।

------------------------

बहू की शिकायत लेकर आए सास-ससुर

एक सास-ससुर अपनी बहू से इतने तंग हैं कि उसकी प्रताड़ना की शिकायत लेकर अपने वकील के साथ थाने पहुंचे। सुबह साढ़े 11 बजे से दोपहर दो बजे तक दोनों बुजुर्ग एसपी मैडम के इंतजार कार्यालय परिसर के पार्क में बैठकर कर चुके हैं लेकिन मैडम से मुलाकात नहीं होने के कारण अब कंप्लेंट ब्रांच में शिकायत देकर लौटने की तैयारी में हैं।

----------------------

फोटो: 15

मोबाइल की शिकायत लेकर पहुंचा

मेरा नवंबर माह में मोबाइल गिर गया था। उसकी साइबर सेल में तो शिकायत दे दी है लेकिन कुछ पता नहीं चल रहा। किश्तों में 15 हजार रुपये का मोबाइल लिया था। अभी तो पूरी किश्त भी नहीं उतरी। साइबर सेल में शिकायत के बाद कुछ नहीं हुआ। इसीलिए एसपी कार्यालय में शिकायत देने आया हूं।

रोमी, नाहन हाउस।

------------

फोटो: 16

कुछ लोगों ने जमीन हड़प लिया

मैं रिटायर्ड सूबेदार मेजर जगदीश कुमार सैनी का बेटा हूं। गांव की फिरनी को सीमेंट की टाइलों से पक्का बनवाया जा रहा है। मगर पूर्व सरपंच ने परिवार सहित डंडे के बल पर एसडीएम नारायणगढ़ के आदेशों की उल्लंघना करते हुए 30 दिसंबर को रास्ते के बीच दो ट्रालियां मिट्टी की डलवाकर फिरनी के बीच 6 फुट ऊंची और 11 फुट लंबी दीवार बनवा दी। इसके अलावा केवल फिरनी निर्माण कार्य रोक दिया बल्कि 10 गांव के लोगों का रास्ता भी बंद कर दिया है। इससे हमारे मकान और शिवाजी मंदिर का पानी बंद हो चुका है। मेरे पिता जब आपरेशन विजय में पाक बार्डर पर थे तो भी उनकी गैर मौजूदगी में इन्होंने चाहरदीवारी तोड़कर हमारी कुछ जमीन व गांव की फिरनी की जमीन को हड़प लिया था। इसमें गांव के पटवारी व अन्य लोगों की मिलीभगत है।

गोपाल सैनी, घडौली।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस