Move to Jagran APP

Haryana: तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों पर भर्ती के लिए HSSC कर रहा तैयारी, जून और जुलाई में होंगी परीक्षाएं

Haryana तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों पर भर्तियों के लिए परीक्षाओं का दौर अगले महीने शुरू होगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है। 20 जून से 31 जुलाई तक स्क्रीनिंग टेस्ट लिए जाएंगे।

By Sudhir TanwarEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Sat, 27 May 2023 09:14 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 09:14 PM (IST)
Haryana: तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों पर भर्ती के लिए HSSC कर रहा तैयारी, जून और जुलाई में होंगी परीक्षाएं
Haryana: तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों पर भर्ती के लिए जून और जुलाई में होंगी परीक्षाएं : जागरण

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: हरियाणा में तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों पर भर्तियों के लिए परीक्षाओं का दौर अगले महीने शुरू होगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है। 20 जून से 31 जुलाई तक स्क्रीनिंग टेस्ट लिए जाएंगे। परीक्षा को फूलप्रूफ बनाने के लिए चार-बार कोड वाले प्रश्नपत्र तैयार किए जा रहे हैं। इनमें उम्मीदवार की हिडन डिटेल होगी। इस तकनीक से पेपर लीक की संभावना नहीं के बराबर रहेगी।

prime article banner

सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास करने वाले तीन लाख 26 हजार युवा स्क्रीनिंग टेस्ट में शामिल होंगे। करीब डेढ़ महीने तक तृतीय श्रेणी पदों के लिए परीक्षाएं चलेंगी।

आयोग की योजना सितंबर में चतुर्थ श्रेणी के 12 हजार पदों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा लेने की है। इससे पहले ग्रुप-सी का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा ताकि जो युवा असफल रह जाते हैं, वह ग्रुप डी के लिए आवेदन कर सकें।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि सीईटी में ग्रुप सी के लिए 12वीं और ग्रुप डी के लिए 10वीं की न्यूनतम योग्यता मांगी है। अगर कोई छात्र इसके बाद अगली पढ़ाई भी करता है तो उसे पोर्टल पर डाटा अपडेट करने की जरूरत नहीं है। जब वह नौकरी के लिए फार्म भरेगा तो अपनी अधिकतम योग्यता वहां भर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK