जागरण संवाददाता अंबाला : कैंटोमेंट बोर्ड के वार्डो की तस्वीर जल्द ही बदलने लगेगी। वार्डो में पानी की सप्लाई, लाइट, टूटी सड़कें, स्कूल के अलावा रेन वाटर, फुटपाथ आदि का कार्य जल्द पूरा किया जाएगा, क्योंकि कैंटोमेंट की बोर्ड बैठक में इन सभी प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। साथ ही इनका टेंडर पहले ही विभिन्न कंपनियों को हैंडओवर भी किया जा चुका है। बोर्ड बैठक में सहमति मिलने के बाद अब कैंटोनमेंट क्षेत्र की तस्वीर बदलने की कवायद शुरू होगी। नई लाइटों से क्षेत्र जगमगाता दिखाई देगा। वहीं स्कूलों के पुराने फर्नीचर के साथ ही मरम्मत कार्य भी होंगे। लोगों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इंजीनियर्स ने भी इन सभी प्रोजेक्ट पर बजट बनाकर तैयार कर लिया है।

------------

लाइटों से रोशन होगी छावनी

तोपखाना और माल रोड पर लाइटें ना जलने की तमाम शिकायतें बोर्ड बैठक में रखी गई। इन शिकायतों पर जीओसी और सीईओ के अलावा सदस्यों ने भी सहमति जताई। सहमति के बाद इन लाइटों को सही कराया जाएगा। साथ ही जहां पर खंभे नहीं लगे है। वहां पर खंभे लगाकर लाइट लगवाई जाएगी।

-----------

कैंटोनमेंट क्षेत्र में सड़कों की बुरी हालत है, लेकिन बोर्ड बैठक में टूटी हुई सड़कों का भी मुद्दा उठाया गया। इसमें तय हुआ कि क्षेत्र में जितनी भी टूटी हुई सड़क है। उन सड़कों को पैचवर्क कर गढ्डो को भरा जाएगा, ताकि सड़क गढ्डामुक्त हो सकें।

-----------

स्कूलों की बदलेगी तस्वीर

आरएचए परेड स्कूल में टॉयलेट और अन्य मरम्मत कार्य होगा। यह कार्य चार लाख की लागत से होगा। सीबी स्कूल बीसी बाजार में 18.50 लाख से कार्य होगा। सीबी क्वाटर्स में 4.30 लाख से कार्य होगा। इसके अलावा स्कूलों में पुराने फर्नीचर को भी बदला जाएगा। गोल्फ कोर्स रोड पर पानी की पाइप लाइन के कार्य 6.50 लाख में होगा। वहीं पटेल पार्क से हार्डिंग लाइन तक पानी की पाइप लाइन का कार्य 4.50 से होगा। इसके अलावा सीबीए से हिन्दू गार्डन तक 2.70 लाख से बाउंड्रीवॉल का कार्य होगा।

----------

फुटपाथ और रेन वाटर का होगा काम

माल रोड, पार्क रोड, पानीपत रोड आदि स्थानों पर फुटपाथ और रेन वाटर होंगे। 47.69 के बजट से यह विकास कार्य होगा। इसका टेंडर भी जारी हो चुका है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

-----------

डस्टबिन लगाए जाएगे

कैंटोनमेंट की ओर से वार्डो में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से डस्टबिन लगाए जाएंगे, ताकि लोग खुले में कूड़ा ना डालें। डस्टबिन में लोगों को कूड़ा डालना होगा। वार्डो में लोगों को डस्टबिन भी उपलब्ध कराए जाएगे।

------------

पानी का वाटर टैंक से होगी पानी की सप्लाई

कुरुक्षेत्र की एमएस न्यू भारत इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को पांच लाख का टेंडर दिया गया है। आठ सौ लीटर का वाटर टैंक का निर्माण कार्य होगा, ताकि वार्डो में लोगों को पानी पूर्ति हो सकें। आठ सौ लीटर निर्माण टैंक का निर्माण कार्य होने से लोगों को पानी के लिए तरसना नहीं होगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस