Move to Jagran APP

पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में डीसी ने केंद्रों की व्यवस्थाएं देखी

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस विभाग में पुरुष कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) की लिखित परीक्षा के ²ष्टिगत डीसी विक्रम सिंह ने सोमवार को कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए वहां की व्यवस्थाएं जांची। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम जैमर के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 01:27 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 01:27 AM (IST)
पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में डीसी ने केंद्रों की व्यवस्थाएं देखी
पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में डीसी ने केंद्रों की व्यवस्थाएं देखी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस विभाग में पुरुष कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) की लिखित परीक्षा के ²ष्टिगत डीसी विक्रम सिंह ने सोमवार को कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए वहां की व्यवस्थाएं जांची। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम, जैमर के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने एसए जैन कालेज, एसए जैन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, एमडीएसडी ग‌र्ल्स कालेज के साथ-साथ अन्य परीक्षा केंद्र शामिल हैं। उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ वहां पर तैनात ड्यूटी स्टाफ से परीक्षा संबंधी जानकारी हासिल की। परीक्षा के लिए 64 परीक्षा केंद्र बनाए गए। इन में से 51 अंबाला शहर व अंबाला छावनी के हैं, जबकि13 सेंटर बराड़ा सब डिवीजन के शामिल थे। परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर अम्बाला शहर व अम्बाला छावनी के लिए एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कमार को तथा बराड़ा के लिए एसडीएम गिरीश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था।

loksabha election banner

-------------------- 11 हजार 451 अभ्यर्थियों ने दी पुलिस भर्ती परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की ओर से सोमवार को दो चरणों में पुरुष सिपाही पद की भर्ती के लिए परीक्षा हुई। जिले भर के 64 परीक्षा केंद्रों पर दोनों चरणों में 28,300 अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठना था, लेकिन इनमें से 11 हजार 451 ने ही परीक्षा दी, जबकि बाकी 16 हजार 849 गैरहाजिर रहे। सुबह के सत्र की परीक्षा 10:30 शुरू होकर 12 बजे संपन्न हुई। वहीं शाम को तीन से शुरू होकर साढ़े 4 बजे तक संपन्न हुई।

प्रत्येक चरण में 14 हजार 150 अभ्यर्थियों के लिए सीटिग प्लान बनाया जा रहा है। लेकिन सुबह के चरण में 5759 उपस्थित रहे और 8391 गैरहाजिर रहे। इसी तरह शाम के चरण में 5 हजार 692 उपस्थित रहे और 8 हजार 458 गैरहाजिर रहे। जिला में 64 केंद्रों में से 51 सेंटर शहर और छावनी में बनाए गए थे और इनमें से 13 बराड़ा में बनाए गए थे। सोमवार को दूसरे दिन परीक्षा हुई और अब मंगलवार को भी परीक्षा है। सुबह और शाम के चरण में परीक्षा शुरू होने से पहले ही सुबह साढ़े 8 से साढ़े 9 बजे तक अभ्यर्थियों को उनके रोल नंबर व आधार कार्ड की गहन जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया गया। सभी अभ्यार्थियों के इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों को परीक्षा केंद्र के बाहर ही रखवा दिया गया था। जिससे नकल रहित परीक्षा संपन्न हो सके।

-------- -परीक्षा के दौरान सीसीटीवी और जैमर के रहे इंतजाम

परीक्षा सुचारू रूप से करवाने के लिए चेकिग, बायोमीट्रिक अटेंडेंस व जैमर लगाए गए थे। परिसर के साथ-साथ कक्षाओं में भी यह इंतजाम रहे। जिससे परीक्षार्थियों के साथ-साथ डयूटी दे रहे अध्यापकों पर भी नजर रखी जा सके। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में फोन पर बात ना हो सके। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री देते समय पुलिसकर्मियों ने चेकिग की। जिसके बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया गया। वहीं कोविड-19 को देखते हुए थर्मल स्कैनर व सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.