जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : पुलिस लाइन ग्राउंड में पराली प्रबंधन के लिए किसानों को उपलब्ध करवाए जा रहे व्यक्तिगत व कस्टम हायरिग सेंटर के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन किया गया। इस दौरान डीसी विक्रम सिंह ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से बातचीत कर जानकारी ली। किसानों ने इस विषय के तहत पटवारियों के नहीं मिलने की समस्या से डीसी को अवगत करवाया। डीसी ने कहा कि जिस क्षेत्र के पटवारी की दिक्कत आ रही है उसका नाम व सर्कल सहायक कृषि अभियंता के माध्यम से उन्हें उपलब्ध करवाएं, समाधान किया जाएगा।

उन्होंने किसानों से कहा कि पराली प्रबंधन के ²ष्टिगत इन यंत्रों का वे स्वयं प्रयोग करें और दूसरे किसानों को भी इसके लिए प्रेरित करें। खेतों में पड़े अवशेष जलाने से काफी नुकसान होता है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान हैप्पी सीडर, चौपर, कटर, मिट्टी पलटने वाले यंत्र के साथ-साथ यहां पर लाये यंत्रों के बारे में किसानों से बातचीत की।

सहायक कृषि अभियंता ओपी महिवाल ने डीसी को अवगत करवाया कि ब्लाक वन व द्वितीय के अंतर्गत आने वाले जिन किसानों ने पोर्टल पर आवेदन किया था, उनके कृषि यंत्रों का सत्यापन करने का कार्य किया जा रहा है। 60 से ज्यादा कृषि यंत्रों का सत्यापन का कार्य कर लिया गया है। जिन किसानों ने 9 अक्टूबर तक विभागीय पोर्टल पर बिल, ई-वे बिल, घोषणा-पत्र, कृषि यंत्र के साथ आवेदक की फोटो अपलोड किया है उन सभी योग्य किसानों के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन 12 अक्टूबर तक किया जाएगा।

---------------- धान खरीद में लापरवाही सहन नहीं : डीसी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : डीसी विक्रम सिंह ने अपने कार्यालय में जिला स्तरीय डिस्ट्रिक मिलिग कमेटी की बैठक ली। इसमें मिलर्स, आढ़तियों व किसानों को मंडी में धान खरीद कार्य व उठान संबंधी कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। इस बारे जानकारी ली और धान एजेंसियों को निर्देश दिए कि धान उठान के कार्य में तेजी लाई जाए। खरीद पूरी पारदर्शिता के साथ होना चाहिए। जींद, पानीपत, सोनीपत से जिला स्तरीय डिस्ट्रिक मिलिग कमेटी से धान खरीद को लेकर जो डिमांड प्राप्त हुई है, संबंधित एजेंसी नियमों के तहत कार्य को करें। कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

डीएफएससी अपर तिवारी ने डीसी अवगत करवाया कि जिले में धान खरीद का कार्य सुचारू रूप से जारी है। फुड, हैफेड व हरियाणा वेयर हाउसिग द्वारा धान खरीद का कार्य सभी मंडियों में किया जा रहा है। 10 अक्टूबर तक जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (फूड एजेंसी) की ओर से 42808 मीट्रिक टन, हैफेड द्वारा 88634 मीट्रिक टन व हरियाणा वेयर हाउसिग द्वारा 2989 मीट्रिक टन धान की खरीद की है। मौके पर हैफेड डीएम कृपाल दास, हरियाणा वेयर हाउसिग के डीएम अजय कुमार, सेक्शन आफिसर आजाद कुमार मौजूद रहे।

Edited By: Jagran