Move to Jagran APP

क्रिप्टो व‌र्ल्ड कंपनी के नाम पर धोखा, चार आरोपितों पर मुकदमा दर्ज

जागरण संवाददाता अंबाला शहर सदर थाना पुलिस ने क्रिप्टो व‌र्ल्ड कंपनी के नाम पर धोखा करने

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 11:38 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 11:38 PM (IST)
क्रिप्टो व‌र्ल्ड कंपनी के नाम पर धोखा, चार आरोपितों पर मुकदमा दर्ज
क्रिप्टो व‌र्ल्ड कंपनी के नाम पर धोखा, चार आरोपितों पर मुकदमा दर्ज

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर :

loksabha election banner

सदर थाना पुलिस ने क्रिप्टो व‌र्ल्ड कंपनी के नाम पर धोखा करने के मामले में चार आरोपितों पर शिकंजा कस लिया है। पुलिस ने विकास कालडा, तरूण तनेजा, कपिल जैसवाल और पवन कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपित लोगों को गूगल पर आइडी दिखाकर विश्वास में लेते थे और इसके बाद उनकी जमा पूंजी को क्रिप्टो में लगवा देते थे। भानोखेड़ी के मंदीप सिंह ने बताया कि उसकी सिघावाला रोड अंबाला शहर में मानव चौक के पास बिजली के सामान कि रिपेयरिग की दुकान है। मई माह में उसकी दुकान के साथ लगती दुकान के मालिक उसके दोस्त गुरजंट सिंह ने उसे क्रिप्टो व‌र्ल्ड ट्रेडिग कंपनी की जानकारी दी थी। उसने बताया कि विकास कालडा के माध्यम से काफी पैसे क्रिप्टो में लगाये हैं, जिसकी बात सुनकर उसने भी विकास कालडा निवासी गुरु अर्जुन पुरा कालोनी से फोन पर बात करके मुलाकात की। जिसने उसकी मीटिग तरूण तनेजा निवासी कुरूक्षेत्र से करवाई। तरूण तनेजा ने क्रिप्टो गेम बारे बताया। उसने कहा कि क्रिप्टो व‌र्ल्ड ट्रेडिग कंपनी उसने विकास कालरा, कपिल जैसवाल, पवन कुमार वगैरह के साथ मिलकर गूगल पर साफ्टवेयर से तैयार करके सरकार से परमिशन लेकर बनाई है। तरूण तनेजा ने मोबाइल के गूगल पर क्रिप्टो व‌र्ल्ड ट्रेडिग कंपनी का लोगो सर्च कर के उसकी मेल आइडी के माध्यम से क्रिप्टो की आइडी का पासवर्ड बनाया। आरोपित ने आइडी चलाने की प्रक्रिया बताई। इस आइडी को पैसों से टोप अप किया जाता था।

----------

-8 हजार में बनती थी आइडी और 100 डालर जमा दिखाई देते थे

आइडी को बनाने में कम से कम 8 हजार रुपये लगते थे जिसके बदले में आइडी पर 100 डालर जमा दिखाई देते थे। आइडी में लिखित में दिया हुआ था कि 8 हजार के बदले 24 हजार रुपये 120 दिन में वापस दिये जाएंगे। आइडी में एक हेल्प मैन्यू था उसमें सभी हिदायतें थी कि कैसे आइडी चलानी है, कैसे पैमेंट ट्रांसफर करनी है। प्रतिदिन 8 हजार रुपये के बदले रात को 12 बजे के बाद 2 डालर सप्ताह में 5 दिन में मिलते थे। इस तरह 120 दिन यानी 5 महीने में 8 हजार रुपये के 24 हजार रुपये मेंबर को वापस देने के बारे में लिखा था। हिदायतों को देखकर तरूण तनेजा पर विश्वास कर लिया। विकास कालडा के कहने पर तनुज तनेजा को बैंक से निकालकर 15 लाख 88 हजार रुपये दुकान में ही दे दिये थे। उसने दोस्त सैंकी जंडली, रविद्र बलाना, हरप्रीत सिंह सौंडा की भी गूगल पर क्रिप्टो की आइडी बनवाकर उसके भी करीब 10 से 12 लाख रुपये विकास कालरा के माध्यम से क्रिप्टो कंपनी में लगवाये हैं।

-------------

-500 ग्राहकों के वाट्सअप पर बनाए हुए थे दो ग्रुप

शिकायतकर्ता ने बताया कि कुछ दिनों से क्रिप्टो साफ्टवेयर गूगल साइट पर दिखाई नहीं दे रहा था, तो विकास कालडा, कपिल जैसवाल, तरूण तनेजा, पवन कुमार वगैरह से मिलकर पता किया तो टालमटोल करने लगे। साइट अब तक नहीं खुली है। आरोपित विकास कालडा, तरूण तनेजा वगैरह ने कंपनी के करीब 500 ग्राहकों के नाम से अपने फोन पर वाट्सअप के दो ग्रुप एक प्रथम क्रिप्टो किग अंबाला और द्वितीय क्रिप्टो किग अंबाला के नाम से थे। 4-5 दिन पहले आरोपितों ने दोनों वाट्सअप ग्रुप के मैंबरों को लेफ्ट करके चेटिग डाटा डिलीट कर दिया। आरोपितों ने लोगों से करोडों रुपये क्रिप्टो एजेंसी मे लगवाकर हड़प लिये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.