Move to Jagran APP

फाइल निगम में होगी पूरी, एसडीएम कार्यालय से होगी ट्रे¨कग

यदि आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र बनवाना है या फिर उसमें किसी तरह का सुधार कराना है, तो अंबाला के नगर निगम की जन्म एवं मृत्यु ब्रांच में फाइल तैयार होगी। औपचारिकता पूरी होने के बाद यह फाइल एसडीएम कार्यालय में जमा होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 01:28 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 01:28 AM (IST)
फाइल निगम में होगी पूरी, एसडीएम कार्यालय से होगी ट्रे¨कग
फाइल निगम में होगी पूरी, एसडीएम कार्यालय से होगी ट्रे¨कग

जागरण संवाददाता, अंबाला : यदि आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र बनवाना है या फिर उसमें किसी तरह का सुधार कराना है, तो अंबाला के नगर निगम की जन्म एवं मृत्यु ब्रांच में फाइल तैयार होगी। औपचारिकता पूरी होने के बाद यह फाइल एसडीएम कार्यालय में जमा होगी। वहां से फाइल को नंबर मिलेगा और संबंधित जन्म एवं मृत्यु ब्रांच में भेज दी जाएगी। उसके बाद ब्रांच उसे ओके करेगी या फिर उस पर ऑब्जेक्शन लगाएगी। ऑब्जेक्शन आवेदन के साथ अपलोड होगा। यह पूरी प्रक्रिया प्रदेश सरकार की सरल केंद्र योजना के तहत होगी।

loksabha election banner

नगर निगम सदर जोन की बात करें तो यहां पर अभी पासवर्ड और आइडी मिल तो गया है, लेकिन काम शुरू नहीं हो पाया है। यहां पर स्कैनर की दिक्कत थी, जो अब जन्म एवं मृत्यु ब्रांच में आ गया है। ब्रांच के बाहर सरल योजना के संबंध में सरकार की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन को चस्पा किया गया है। पासवर्ड और आइडी शुरू होते ही एसडीएम कार्यालय से आने वाली फाइल शो होगी। इसके बाद यहां पर सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन चेक किया जाएगा। उसके बाद अप्रूवल दी जाएगी।

निगम अधिकारियों का कहना है कि इससे जनता को अब बार-बार बाबुओं के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा पारदर्शिता आएगी। आवेदन करने से लेकर उस पर साइन तक की प्रक्रिया आन लाइन होगी। इससे काम में तेजी आएगी और आम जनता को फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं फाइल को जानबूझ कर लटकाने वाले कर्मी भी कटघरे में खड़े होंगे।

ये हैं सरकार के आदेश

अंबाला के जिला सिविल सर्जन ने नगर निगम (अंबाला), नगर पालिका नारायणगढ़, बराड़ा और कैंटोनमेंट बोर्ड के जन्म एवं मृत्यु के रजिस्ट्रार, नागरिक अस्पताल अंबाला छावनी, शहर, नारायणगढ़ और चौड़मस्तपुर, नग्गल, नूरपुर, माजरी, पंजोखरा, बोह, मुलाना, साहा, समलेहड़ी, नौहनी, बराड़ा, उगाला, बिहटा, केसरी, शहजादपुर, पतरेहड़ी, अंबली और कुराली के चिकित्सा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि सरल योजना पर तुरंत प्रभाव से काम शुरू किया जाएं।

जिले में बनाए गए हैं पांच केंद्र

सरकार की ओर से इसकी 30 रुपये फीस निर्धारित की गई है। जन्म, मृत्यु प्रमाणपत्र, लंबित जन्म और मृत्यु फाइल का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यह फीस देनी होगी। अंबाला में पांच जगह पर फिलहाल सरल केंद्र सरकार की ओर से खोले गए हैं, जिनमें शहर में सरल केंद्र के दो हेडक्वार्टर होंगे। इसके अलावा छावनी एसडीएम कार्यालय, नारायणगढ़ और बराड़ा में निगरानी के लिए सरल केंद्र बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.