Move to Jagran APP

सरकारी विभागों पर मेहरबानी और 1540 उपभोक्ताओं के काटे कनेक्शन

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : बिजली निगम में डिफॉल्टरों से रिकवरी के लिए कर्मियों क

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 03:00 AM (IST)
सरकारी विभागों पर मेहरबानी और 1540 उपभोक्ताओं के काटे कनेक्शन
सरकारी विभागों पर मेहरबानी और 1540 उपभोक्ताओं के काटे कनेक्शन

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : बिजली निगम में डिफॉल्टरों से रिकवरी के लिए कर्मियों को मिलने वाले इन्सेंटिव का असर दिखने लग गया है। निगम ने शहर क्षेत्र के 1540 डिफॉल्टरों के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं। निगम का दावा है कि कुछ ही दिनों में तीन करोड़ रुपये की रिकवरी भी की है। बकाया चुकाने पर कुछ कनेक्शन जोड़ भी दिए गए हैं, लेकिन सवाल उठता है कि निगम ने उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिए, जबकि सरकारी विभागों के करोड़ों की राशि अभी भी पें¨डग है, जिनमें से किसी भी विभाग के कनेक्शन काटने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। यही नहीं, सरकारी विभागों को सरचार्ज की भी छूट दी जा रही है और उपभोक्ताओं के लिए ऐसी कोई योजना नहीं है।

loksabha election banner

बिजली निगम ने लंबे समय से डिफॉल्टर चल रहे उपभोक्ताओं से बिजली बिल की रिकवरी के लिए एक नई स्कीम शुरू की थी। इसमें डिस्कनेक्टिड व कनेक्टिड डिफॉल्टर उपभोक्ताओं से बिजली बिल के बकाया डिफा¨ल्टग अमाउंट की रिकवरी की जानी है। डिफॉल्टर उपभोक्ताओं से बिल की बकाया राशि लेकर निगम में जमा करवाने वाले व्यक्तियों, पंचायतों, समाज सेवी संस्थाओं कर्मचारियों को इन्सेंटिव योजना चलाई जा रही है। शहरी क्षेत्र के लिए उपभोक्ताओं का बकाया डिफॉ¨ल्टग अमाउंट बिल जमा करवाने पर कुल राशि का पांच प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र से बकाया जमा करवाने पर दस प्रतिशत इन्सेंटिव दिया जाना है। इस योजना के तहत काम चल रहा है, लेकिन निगम ने खुलासा नहीं किया किस क्षेत्र से या किस कर्मी ने रिकवरी के लिए कनेक्शन काटे हैं।

सरकारी विभागों के पास पें¨डग हैं 15 करोड़ रुपये

बिजली निगम ने घाटे से उबरने को सरकारी विभागों के लिए सरचार्ज माफी योजना चलाई थी लेकिन पब्लिक हेल्थ ने इसमें रुचि दिखाई है, उसके पास से एक करोड़ रुपये की राशि का मामला पाइप लाइन में है। इसके अलावा किसी विभाग की बकाया राशि नहीं पहुंची है। शहर नगर निगम की बात करे तो मूल राशि 370.35 लाख और सरचार्ज 76.44 लाख लगा हुआ है। इसी तरह छावनी निगम पर 33.34 लाख मूल राशि और सरचार्ज 2.97 लाख है। ¨सचाई विभाग पर 62.58 लाख रुपए मूल राशि और सरचार्ज 158.25 लाख है। जबकि पब्लिक हेल्थ पर शहर में 219 लाख मूल राशि और 36.14 लाख सरचार्ज है। इसी तरह अंबाला छावनी में 594.9 लाख और 28.16 लाख रुपये सरचार्ज लगा है।

वर्जन

बिल न भरने वाले 1540 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए हैं, जिनके पास से करीब 3 करोड़ रुपए की रिकवरी हुई है और सरकारी विभागों को भी बकाया भरने के लिए नोटिस दिए जा रहे हैं। एक विभाग बकाया भरने की प्रक्रिया कर रहा है।

बीएस कंबोज, एक्सईएन, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.