जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: केंद्र सरकार ने ट्विनसिटी के साथ कुरुक्षेत्र में सीएनजी पंप की सौगात दी है। पहले चरण के लिए 330 करोड़ रुपये खर्च करके पाइपलाइनों का जाल बिछाया जाना है। केंद्र ने प्रथम चरण का कार्य 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य देते हुए निविदाएं मंजूर की हैं। इसके तहत अंबाला शहर के जलबेहड़ा से जीटी रोड तक पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। सेक्टर-10 के स्टेट विजिलेंस आफिस के सामने पाइपलाइन बिछाने के कार्य का विधिवत शुभारंभ सोमवार को हुआ।

इको फ्रैंडली को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार से अंबाला और कुरुक्षेत्र में सीएनजी पाइपलाइन बिछाने की योजना पर काम शुरू हुआ। सरकार की तरफ से हिदुस्तान पेट्रोलियम ऑयल लिमिटेड (एचपीओएल) को ट्विनसिटी के महत्वपूर्ण स्थानों से होते हुए जीटी रोड तक पाइपलाइन बिछाने का जिम्मा दिया गया। एचपीओएल को जलबेहड़ा में सीएनजी के लिए प्लांट स्थापित करना है। प्लांट से अंबाला शहर के मुख्य स्थान से होते हुए पाइपलाइन दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाइवे जीटी रोड तक बिछाना है।

पहले फेज के लिए सरकार की तरफ से 330 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। ठेका प्राप्त करने वाली संबंधित फर्म को 2023 तक पहले चरण का काम पूरा करना है। पाइपलाइन बिछाने के बाद जिले के महत्वपूर्ण स्थानों पर सीएनजी पंप के लिए भी निविदाएं निकाली जाएगी। शहर विधायक ने पूजन कर किया शुभारंभ

सीएनजी पाइपलाइन बिछाने संबंधी कार्य का शहर विधायक असीम गोयल ने शुभारंभ पूजन के साथ किया। विधायक ने बताया कि केंद्रीय राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया के सहयोग से इस परियोजना पर काम होना संभव हो सका है। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार में यहां सीएनजी पंप खोलने की आवश्यकता बताई गई। कंपनी को 10 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाने का ठेका दिया गया है। इसी तरह 330 करोड़ खर्च करके शहर के अन्य महत्वपूर्ण मार्ग पर सीएनजी की पाइपलाइन बिछाई जानी है। इस दौरान रिकू गोयल, राहुल के अलावा हिदुस्तान पेट्रोलियम आयल के अधिकारी भी मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस