Move to Jagran APP

सीएम की घोषणाओं को समय अवधि के तहत पूरा करें: एडीसी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जिला में मुख्यमंत्री की गई घोषणाओं को लेकर एक समीक्षा बैठक

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 01:18 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 01:18 AM (IST)
सीएम की घोषणाओं को समय अवधि के तहत पूरा करें: एडीसी
सीएम की घोषणाओं को समय अवधि के तहत पूरा करें: एडीसी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जिला में मुख्यमंत्री की गई घोषणाओं को लेकर एक समीक्षा बैठक एडीसी कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में एडीसी कैप्टन शक्ति ¨सह ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए समीक्षा की। अधिकारियों को कहा कि वे मुख्यमंत्री की घोषणाओं को लेकर समय अवधि के तहत उन्हें पूरा करें।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं को लेकर सरकार गंभीर हैं। घोषणाओं से संबंधित यदि कोई घोषणा फिजिबल नहीं है, तो उस बारे भी स्थिति स्पष्ट करें। उन्होंने इस दौरान अर्बन लोकल बॉडी, पंचायती राज विभाग, खेल विभाग, ¨सचाई विभाग, मार्कि¨टग बोर्ड, पशुपालन विभाग, मौलिक शिक्षा से जानकारी ली।

पीएनबी ने ¨सघावाला में प्रशिक्षणार्थियों को दिए प्रमाणपत्र

जासं, अंबाला शहर : पंजाब नेशनल बैंक की ओर से ¨सघावाला में संचालित ग्रामीण रोजगार प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। संकाय सदस्य योगेश कुमार ने बताया कि इस संस्थान में 25 प्रशिक्षणार्थियों को मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण दिया और प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें प्रमाण पत्र वितरित किए। ऐसे प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाने में भी उचित मार्गदर्शन व सहयोग दिया जाएगा। कार्यक्रम की संयोजक कुसुम ने भी प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार की संभावनाओं तथा स्वरोजगार के लिए ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया की जानकारी दी।

अतीत की गलतियों को भुलाकर सुनहरे भविष्य के लिए करें प्रयास : मीनाक्षी दहिया

अंबाला शहर : एसडीएम मीनाक्षी दहिया ने आब्जर्वेशन होम के किशोरों को कहा कि वे अतीत की गल्तियों से सबक लेकर अपने सुनहरे भविष्य के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जीवन में अच्छे कार्य की शुरुआत कभी भी की जा सकती है।

दहिया आब्जर्वेशन होम में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित बाल दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही थी। आब्जर्वेशन होम में रहने वाले दो बच्चों का जन्मदिवस भी मनाया गया। उन्होंने बच्चों को बाल दिवस की मुबारकबाद दी। मौके पर सिविल सर्जन डॉ.संत लाल वर्मा की अध्यक्षता में बच्चों के निशुल्क स्वास्थ्य जांच का शिविर लगाया गया।

पांचवीं राष्ट्रीय लोक अदालत 8 दिसंबर को

जासं, अंबाला शहर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से 8 दिसंबर को पांचवी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। मुख्य न्याय दंडाधिकारी दानिश गुप्ता ने बताया कि इस अदालत में प्री-लिटिगेशन के साथ-साथ विभिन्न अदालतों में लंबित मामलों का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्री-लिटिगेशन में चेक बाउंस, बैंक रिकवरी, लेबर डिस्पयूट, बिजली और पानी के बिलों की बकाया राशि, वैवाहिक व अन्य केसों की सुनवाई होगी।

पुलिस लाइन स्कूल में बच्चों ने बनाई मक्की की रोटी व सरसों का साग

-सरस मेले में सजाए गए 20 से अधिक ज्ञानवर्धक स्टाल

जासं, अंबाला शहर : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन में सरस मेले का आयोजन किया गया। मेले में ग्रामीण और पारंपरिक परिवेश की झलक प्रस्तुत करने के साथ-साथ खेल, कानूनी साक्षरता, महिला सशक्तीकरण, पोस्टर मे¨कग, सक्षम योजना, ग्रामीण पंचायत सहित अन्य चीजों का प्रभावी और ज्ञानवर्धक प्रदर्शन किया गया।

सरस मेले का उद्घाटन नगराधीश सुशील कुमार ने किया। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी र¨वद्र कुमार, उपजिला शिक्षा अधिकारी सुशीला ढिल्लों और ¨प्रसिपल सतविन्द्र ¨सह उपस्थित रहे।

सरस मेले के आरंभ में लड़कियों के दंगल का दश्य प्रदर्शित किया गया था और इस स्टाल पर विद्यालय की बेटियां-बापू सेहत के लिए तूं तो हानिकारक है, गीत पर कुश्ती का प्रदर्शन करती नजर आई। गांव में कुएं पर पानी भरने के दौरान हरियाणवी महिलाओं द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले गीतों-भरण गई थी नीर राम की सौं गाती हुई छात्राएं सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। सरस मेले में आर्ट गैलरी स्थापित की गई थी, जिसमें स्कूल की कन्याओं द्वारा अलग-अलग विषयों पर बनाई गई 100 से अधिक चित्रकला कृतियों को प्रदर्शित किया गया था। इसके साथ ही ग्रामीण रसोई का प्रदर्शन किया गया, जिसमें बेटियों ने पारम्परिक तरीके से मक्की की रोटी, साग और लस्सी तैयार की थी। उपस्थित अधिकारियों ने भी इन पकवानों का स्वाद चखा।

भावांतर भरपाई योजना के लिए 16 तक कर सकते हैं पंजीकरण

अंबाला शहर : भावांतर भरपाई योजना के तहत आलू की फसल के लिए विशेष पंजीकरण अभियान कार्यक्रम 16 नवंबर तक किया जाएगा। जिला में ब्लाकों के तहत विभिन्न गांवों में शिविर लगाकर चलाकर किसानों को इस योजना के बारे प्रेरित कर पंजीकरण के लिए प्रेरित किया जायेगा। जिला बागवानी अधिकारी डॉ.हवा ¨सह ने बताया कि भावांतर भरपाई योजना के तहत आलू उत्पादकों को उनके उत्पादन के कम से कम दाम मिलने पर सरकार द्वारा भरपाई करने के उद्देश्य से बागवानी विभाग द्वारा ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए आलू की फसल के पंजीकरण के लिए एक विशेष अभियान 13 नवंबर से चलाया गया है जोकि 16 नवंबर तक चलेगा।

गांव भूरामाजरा, गनौली व बराडा ब्लाक के तहत धीन तथा साहा ब्लाक के तहत गांव गगनहेडी में शिविर लगाया गया है। 15 नवंबर को गांव धन्यौड़ा, फजैलपुर तथा शहजादपुर ब्लाक के गांव अम्बली, बराडा ब्लाक के तहत पौंटी व साहा ब्लाक के तहत गांव घसीटपुर में शिविर लगाकर किसानों को प्रेरित किया जा रहा है। 16 नवंबर को साहिबपुरा, कोट कछुआ खुर्द व शहजादपुर ब्लाक के गांव भरेडी व बराडा ब्लाक के मनुमाजरा तथा साहा ब्लाक के तहत गांव केसरी में शिविर लगाया जायेगा।

शहर में तीन दिन के लिए जल आपूर्ति होगी प्रभावित, केवल एक शिफ्ट में ही मिल सकेगा पेयजल

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर :

जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ कर्णवीर ¨सह ने बताया कि शहर में वीरवार से लेकर आगामी दो-तीन दिन तक केवल एक शिफ्ट में जल आपूर्ति संभव हो पायेगी। उन्होंने बताया कि वे पानी का कम से कम प्रयोग करें क्योंकि जल आपूर्ति सामान्य होने में तीन दिन का समय लग सकता है।

सतलुज-यमुना ¨लक नहर और कौलां डिस्ट्रीब्यूट्री को वीरवार से ¨सचाई विभाग द्वारा आगामी तीन दिन के लिए बंद किया जायेगा। नहरी पेयजल का भंडारण सीमित होने के कारण वीरवार से लेकर शनिवार तक शहर के सभी क्षेत्रों में दो शिफ्टों की बजाए केवल एक शिफ्ट में ही जल आपूर्ति हो पायेगा क्योंकि पानी का भंडारण सीमित है। उन्होंने बताया कि पानी आपूर्ति का यह संशोधित शेड्यूल वीरवार से लागू होगा और शनिवार सांयकाल तक प्रभावी रहने की संभावना है। उन्होने कहा कि इस समय के दौरान सभी शहरवासी पानी का प्रयोग संयम के साथ करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.