जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: हरी पैलेस वार्ड नंबर 3 निवासी स्वच्छ पेयजल के लिए तरस गए हैं। पब्लिक हेल्थ की लापरवाही के चलते लोगों के जीवन से खिलवाड़ हो रहा है। बार-बार शिकायतों के बावजूद जनता की कोई सुनवाई नहीं हो रही और लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। नालों की सफाई नहीं होने और निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण गलियों से घरों तक पहुंचे गंदा पानी पहुंच रहा है। कुछ ऐसी ही स्थिति है हरी पैलेस और ओल्ड बकरा मंडी व नाहन हाउस निवासियों की। यहां के लोगों का कहना है कि वह नगर निगम और पब्लिक हेल्थ कार्यालय के चक्कर पे चक्कर काटकर थकचुके हैं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।

-------------------------

करंट से दो कुत्तों की मौत, एक व्यक्ति को लगा झटका

हरी पैलेस, नाहन हाउस और ओल्ड बकरा मंडी में कई जगह से लीकेज है। साथ ही नालियों का पानी भी गलियों में जमा रहता है। बृहस्पतिवार रात एक जगह जेसीबी की टक्कर से तारें मिल गई और खंभे से होता हुआ करंट पानी में आ गया। इसी कारण दो कुत्तों की मौत हो गई जबकि जस¨वद्र पाल एक कुत्ते को बचाने के चक्कर में बाल-बाल बच गया।

---------------------------

बिन बारिश पानी-पानी हुई गलियां

हरी पैलेस और ओल्ड बकरा मंडी में बिना बरसात के ही गलियों में पानी-पानी है। यह पानी नाले और नालियों का है। दरअसल नाले ओवर फ्लो चल रहे हैं। यही गंदा पानी कई घरों तक भी पहुंच चुका है। बड़ी बात यह है कि जिन गलियों में यह पानी जमा है वहां से निकलने का कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है।

-----------------------------

सप्ताह में एक दिन होती है सफाई

बेशक स्वच्छ भारत अभियान और स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 चल रहा हो लेकिन शहर में वार्ड नंबर 3 में इसका कोई असर नजर नहीं आता। यहां के हालात देखकर ऐसे लगता है कि शायद ही सप्ताह में एक दिन कोई सफाई कर्मी यहां जाता हो। शुक्रवार को टीम जागरण भाटिया पैलेस के साथ वाली गली में पहुंची तो पूरी गली में कूड़े के ढेर लगे थे।

--------------------

फोटो: 28

हमारी कोई सुनवाई नहीं कर रहा। दो साल से यह पानी हमारी दुकान के आगे जमा रहता है। कई जगह लिखकर दे चुके हैं। सीएम ¨वडो तक पर शिकायत दे चुके हैं।

- अनीता, ओल्ड बकरा मंडी।

---------------

फोटो: 29

घर तक जाने का यही रास्ता है। यहां गर्मी हो या सर्दी हर सीजन में इसी तरह गंदा पानी जमा रहता है। पीने का साफ पानी नहीं मिलता और गंदे पानी से हमें निजात नहीं मिलती।

राज रानी, ओल्ड बकरा मंडी।

---------------------

फोटो: 30

सड़क पर जमा पानी में करंट आया था। एक कुत्ते की मौत हो चुकी थी जबकि दूसरा तड़प रहा था उसे बचाने का प्रयास कर रहा था। कुत्ते को उठाने का प्रयास किया तो झटका लगा। गनीमत रही मैं बच गया।

जस¨वद्र पाल, ओल्ड बकरा मंडी।

------------

फोटो: 31

कई बार निगम कार्यालय में कमिश्नर मैडम से मिलने जा चुका हूं लेकिन वह मिलती ही नहीं। पीने को स्वच्छ पानी नहीं मिल रहा और गंदे पानी से हमें कोई निजात नहीं दिला रहा। पहले भी ज्वाइंट कमिश्नर को बता चुका हूं लेकिन कोई असर नहीं पड़ रहा।

रमेशमल, निवर्तमान मेयर।

------------------

कर्मचारियों को मौके पर भेजकर वहां नालों की सफाई करवाई जाएगी। इसके अलावा यदि किसी कारण से निकासी की दिक्कत है तो उसे भी दूर करवाया जाएगा।

सतेंद्र सिवाच, संयुक्त आयुक्त।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस