Move to Jagran APP

BUDGET 2023: सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बजट को बताया 'भारत के अमृतकाल का विजन पत्र'

BUDGET 2023 केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया अमृत बजट प्रस्तुत किया है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 01 Feb 2023 02:08 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 02:08 PM (IST)
BUDGET 2023: सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बजट को बताया 'भारत के अमृतकाल का विजन पत्र'
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आम बजट को अमृत बजट बताया है।

चंडीगढ़,जागरण डिजिटल डेस्क। Budget 2023: आज बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया। केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया अमृत बजट प्रस्तुत किया है।

loksabha election banner

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्त मंत्री ने बजट में देश और समाज के प्रति सरकार की जो 7 प्राथमिकताएं बताई हैं उनसे समाज के हर वर्ग का कल्याण होगा। अमृत काल में प्रस्तुत किया गया यह बजट आधुनिक भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।

यह भी पढ़ें BUDGET 2023 LIVE Updates: बजट में नौकरीपेशा लोगों को तोहफा, युवाओं और महिलाओं के लिए भी बड़ी घोषणा

भारत के अमृतकाल का विजन पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों के अनुरूप देश को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में सार्थक सिद्ध होगा। यह केवल बजट नहीं है, बल्कि भविष्य के भारत के अमृतकाल का विजन पत्र भी है। यह देशवासियों को नई ऊर्जा देने वाला सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी बजट है। सुशासन, गरीबी उन्मूलन, सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन और रोजगार सृजन का नया अध्याय लिखने में यह अहम योगदान देगा।

यह बजट समावेशी एवं भविष्यवादी है

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने का संकल्प इस बजट के हर पहलू में नजर आता है। यह बजट समावेशी एवं भविष्यवादी है, जिसमें नौकरीपेशा, युवा, महिलाएं और किसान सभी के सशक्तिकरण को ध्यान में रखा गया है। बजट में ढांचागत अवस्थापना विकास, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, आवास, सामाजिक कल्याण, कृषक कल्याण, उच्च शिक्षा, नवाचार एवं अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है, जो हरियाणा के लिए लाभकारी होगा।

किसानों के विकास के लिए तत्पर मोदी सरकार

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। मोटे अनाज के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट की घोषणा, मत्स्य पालन और बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा या फिर 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के साथ जोड़ने जैसे कई ऐसे निर्णय हैं जो हमारे कृषि व्यवस्था को और भी मजबूत करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नए भारत को तकनीक से जोड़ने के लिए इस बजट में काफी प्रावधान किए गए हैं। डीजी लॉकर को बढ़ावा देना, ई- न्यायालय जैसी व्यवस्थाएं हैं देश को तकनीक के युग में और भी आगे लेकर जाएंगी। स्वदेशी मोबाइल के सस्ता करना और कोरोना में प्रभावित हुए मध्यम छोटे एवं मध्यम उद्योगों की मदद जैसे निर्णयों से एमएसएमई सेक्टर मजबूत होंगे जो भारतीय अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेंगे।

यह भी पढ़ें Budget 2023: मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले, अब सात लाख की इनकम पर नहीं देना होगा कोई टैक्स

हर वर्ग का बजट

बजट में किसान से लेकर मजदूर, बुजुर्गों से लेकर युवाओं, वेतनभोगियों से लेकर अपना व्यापार करने वालों तक सभी वर्गों का ख्याल रखा गया। यह बजट अंत्योदय का लक्ष्य हासिल करने में मील का पत्थर सिद्ध होगा। हरियाणा भी इस बजट से प्रेरणा लेकर ढाई करोड़ हरियाणावासियों को ध्यान में रखकर अपना बजट बनाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.