Move to Jagran APP

बैंक की हड़ताल से 350 करोड़ का लेनदेन प्रभावित, हुंकार भरकर उठाई आवाज

आल इंडिया बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन के आह्वान पर बैंक के अधिकारियों से लेकर कर्मचारी शुक्रवार से दो दिन की हड़ताल पर चले गए। बैंकों में वर्ष 2017 से 11वें वेतन आयोग की वेतन बढ़ोतरी लंबित है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 08:20 AM (IST)
बैंक की हड़ताल से 350 करोड़ का लेनदेन प्रभावित, हुंकार भरकर उठाई आवाज
बैंक की हड़ताल से 350 करोड़ का लेनदेन प्रभावित, हुंकार भरकर उठाई आवाज

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: आल इंडिया बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन के आह्वान पर बैंक के अधिकारियों से लेकर कर्मचारी शुक्रवार से दो दिन की हड़ताल पर चले गए। बैंकों में वर्ष 2017 से 11वें वेतन आयोग की वेतन बढ़ोतरी लंबित है। बैंक की कार्य अवधि सप्ताह में पांच दिन करने से सहित रिक्त पदों पर भर्ती करने से अन्य मांगों को लेकर कर्मचारियों ने बैंक के मुख्य गेट पर ताला जड़कर सरकारों के खिलाफ नारेबाजी की। बैंक के अधिकारी से लेकर कर्मचारी लामबंद होकर शहर के सेक्टर-7 स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया और छावनी के पंजाब नेशनल बैंक के बाहर नारेबाजी कर अपनी आवाज को बुलंद किया।

loksabha election banner

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन छावनी के पीसी चौहान ने कहा कि बैंक के अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों के हितों की सरकार अनदेखी कर रही है। इसी का नतीजा है कि वर्ष 2017 से 11वें वेतन आयोग में 20 फीसदी बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही है। जब बैंकर्स के प्रतिनिधियों से सरकार के बीच इसे लेकर वार्ता हुई तो सरकार केवल 13.5 प्रतिशत ही देने को तैयार है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह बैंक में रिक्त पदों पर नियुक्ति करने की दिशा में सरकार की तरफ से कोई सार्थक कदम नहीं उठाया जा रहा है। बैंक में अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों के पदों पर कमी बनी हुई है। इस कारण हम पर वर्कलोड बढ़ता जा रहा है। सरकार के समक्ष सप्ताह में पांच दिन ही बैंकिग होने का मामला वर्षो से लंबित है।

उन्होंने कहा कि हड़ताल के माध्यम से सरकार से मांग की गई है कि पुरानी पेंशन बहाल करते हुए फैमिली पेंशन में सुधार किया जाए, जिससे बैंक में काम करने वाले अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित हो सके। कर्मचारियों ने एक स्वर में कहा कि अगर सरकार ने हमारी समस्याओं का निस्तारण जल्द ही नहीं किया तो 1 अप्रैल 2020 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

इस दौरान कामरेड आरके गुलाटी, कामरेड वीके वर्मा सेक्रेटरी, कामरेड जीएस ओबराय, कामरेड अनिल शर्मा, कामरेड अनिल ग्रोवर, कामरेड बलजीत सिंह, कामरेड ब्रिज लाल, कामरेड राज चोपड़ा, कामरेड विनोद कश्यप, कामरेड पंकज रोहिला सहित अन्य उपस्थित रहे। 150 बैंकों पर लटके रहे ताले

अंबाला शहर और छावनी में राष्ट्रीयकृत बैंकों की करीब 150 शाखाओं में हड़ताल के कारण लेनदेन नहीं हो सका। हड़ताल के पहले दिन शहर और छावनी में संचालित होने वाले नेशनल बैंक के 25 सौ से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.