Move to Jagran APP

15 अगस्त को बेटियां फहराएंगी स्कूलों में तिरंगा

बलकार ¨सह, बराड़ा शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में 15 अगस्त को गांव की बेटिया

By Edited By: Published: Fri, 12 Aug 2016 03:09 AM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2016 03:09 AM (IST)
15 अगस्त को बेटियां फहराएंगी स्कूलों में तिरंगा

बलकार ¨सह, बराड़ा

loksabha election banner

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में 15 अगस्त को गांव की बेटियां तिरंगा फहराएंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला व खंड स्तर के शिक्षा अधिकारियों के साथ-साथ स्कूल मुखियाओं को पत्र भेजा जा चुका है। आजादी के पर्व के मौके पर स्कूलों में 'बेटी का सलाम राष्ट्र के नाम' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें गांव की सबसे अधिक पढ़ी-लिखी बेटी को तिरंगा फहराने के लिए स्कूल बुलाया जाएगा। साथ ही ऐसी लड़कियों को जिन्होंने गत शैक्षणिक वर्ष में दसवीं, बारहवीं, बीए, एमए या इससे अधिक की पढ़ाई को उत्तीर्ण किया हो। स्कूल ऐसी लड़कियों की प्रतिभा के सम्मान के लिए सामारोह भी आयोजित करेगा।

इसके साथ-साथ गांव में जिन लड़कियों का जन्म अगस्त 2015 से अगस्त 2016 के बीच हुआ है। ऐसी लड़कियों को विशेष निमंत्रण भी स्कूल की ओर से दिया जाएगा, जिसमें यह लड़कियों अपनी-अपनी माताओं के साथ स्कूल में 'मेरा पहला स्वतंत्रता दिवस' नाम के कार्यक्रम में शामिल होंगी। स्कूल के अध्यापकों व स्कूल प्रंबधन समिति की ओर से ऐसी बेटियों को घर-घर जाकर निमंत्रण दिया जाएगा। इतना हीं नहीं स्कूल के इस कार्यक्रम में आने वाली इन नन्हीं बेटियों के नाम से 'नन्हीं छाया' नामक कार्यक्रम के तहत स्कूल के प्रांगण में पौधरोपण का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इस दौरान स्कूल प्रांगण में पौधे लगाएं जाएंगे।

सीनियर स्कूल में होगा कार्यक्रम

शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि अगर किसी गांव में एक से अधिक स्कूल है तो वहां पर बड़े स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन सभी स्कूल मिलकर करेंगें। ध्वाजारोहण करने वाली लड़कियां भी अगर ज्यादा तादाद में सामने आती है तो स्कूल प्रंबधन व एसएमसी एक रजिस्ट्रर में ध्वजारोहण करने के योग्य लड़कियों का नाम उनकी योग्यता के साथ दर्ज करेगें तथा फिर अपने विवेक से योग्य बेटी का चुनाव कर उसे ध्वजारोहण करने के लिए बुलाएंगे। स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बच्चों के माता-पिता भी भाग लेंगे। इसके लिए स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावकों को निमंत्रण देने का प्रावधान स्कूल की ओर से किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कलस्टर स्तर से लेकर ब्लॉक, जिला स्तर पर सभी अधिकारी स्कूलों में आयोजित इन कार्यक्रमों की निगरानी अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में करेंगें। इसके बाद निदेशालय स्तर पर इन कार्यक्रमों की फोटो को विभाग अपनी वेबसाइट व फेसबुक पर प्रदर्शित करेगा।

तिरंगा फहराने वाली लड़की होगी ब्रांड एंबेसडर

स्कूलों में तिरंगा फहराने वाली बेटी को गांव स्तर की ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा। जो पूरे वर्ष बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की संदेशवाहक के रूप में स्कूल की मदद करेगी। इसके साथ साथ स्कूल इन बेटियों को स्कूल प्रबंधन समिति की मानद सदस्यता भी प्रदान करेगा और सभी बैठकों या प्रशिक्षणों में इनको आम¨त्रत करेगा।

------------

शिक्षा विभाग की ओर से चलाया गया यह कार्यक्रम बहुत सराहनीय है। इससे लोगों में बेटियों के प्रति रुढि़वादी सोच में बदलाव आएगा और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को सफलता मिलेगी। इसकी जानकारी सभी स्कूलों को दी जा चुकी है।

- उमा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.