Move to Jagran APP

योग से एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं ने सीखा मधुमेह से बचाव करना

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति और योग की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुं

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 05:59 PM (IST)
योग से एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं ने सीखा मधुमेह से बचाव करना
योग से एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं ने सीखा मधुमेह से बचाव करना

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

loksabha election banner

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति और योग की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कदम उठा लिया है। जिसके तहत कार्यरत एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विभाग के महानिदेशक डॉ. साकेत कुमार के निर्देश पर प्रशिक्षण 30 मार्च तक सिविल अस्पताल के जिला प्रशिक्षण केंद्र में और एनसीडी सेल में दिया जा रहा है।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. सतपाल ¨सह ने बताया कि इस प्रशिक्षण में एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को असंक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण में 115 एएनएम और 235 आशा कार्यकर्ता भाग ले रही हैं। शिविर में डॉ. गौरव द्वारा आयुर्वेद ने मधुमेह की रोकथाम और डॉ. समिधा शर्मा ने प्रतिभागियों को योग से मधुमेह से बचाव बारे जानकारी दे रही हैं। डॉ. चंदन ने शरीर का वजन बढ़ने के कारण होने वाली बीमारियों, डॉ. निधि ने गर्भावस्था में होने वाले मधुमेह रोग, डॉ. दर्शन ने स्वास्थ्य के लिए दिनचर्या में अपनाये जाने वाले नियमों और आयुष के महत्व की जानकारी दी। डॉ. मीनाक्षी ने घर और आस पास पाये जाने वाले पेड़ पौधों के उपयोग और डॉ. सुमन ने आयुर्वेद को अपनाकर होने वाले स्वास्थ्य लाभ के विषय में विस्तार से जानकारी दी। योग चिकित्सक संदीप मलिक ने योग क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.