अंबाला [दीपक बहल़]। चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश तक फैले अंबाला रेल मंडल में रेलवे की आमदनी बढ़ाने पर अब ट्रेवलिंग टिकट इग्जामिनर (TTE) Incentive के हकदार होंगे। रेलवे में तीन तरह से होने वाली Checking में हर Category में से 5-5 Topper इस Incentive List में शामिल किया जाएगा।

वर्ष 1987 में गठित हुए अंबाला रेल मंडल में यह कदम पहली बार उठाया गया है। Incentive के लिए हर माह Topper TTE की List जारी की जाएगी, जिनको 2-2 हजार रुपये देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। सीनियर DCM हरिमोहन इन Topper की सूची बनाकर DRM को देंगे। 

अंबाला मंडल में हाल ही में 15 TTE को सम्मानित किया गया है। मंडल ने महज Checking से पिछले सारे रिकार्ड तोड़ एक माह में 4.52 करोड़ रुपये की आमदनी की है। हालांकि उत्तर रेलवे मुख्यालय ने इसके लिए 4.18 करोड़ का लक्ष्य रखा था।

सूत्रों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में अंबाला के कमर्शियल विभाग ने सन 2018 के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। अप्रैल 2019 में Ticket checking में 3.94 करोड़ रुपये की आय हुई, वहीं अप्रैल 2018 में यह 3.93 करोड़ रुपये थी। हालांकि अप्रैल में लक्ष्य 4.20 करोड़ रुपये था।

मई 2019 में 4.52 करोड़ रुपये की आय हुई, जबकि मई 2018 में 3.25 करोड़ आय हुई थी। इसी तरह जून 2019 में 4.08 करोड़, जबकि जून 2018 में 3.75 करोड़ आय रही। सन 2018 और चालू वित्त वर्ष की तुलना करें तो इस बार राजस्व में बढ़ोतरी हुई है। उत्तर रेलवे के चीफ कमर्शियल मैनेजर (CCM Catering) मनोज शर्मा ने कर्मचारियों को 2-2 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

इस तरह होती है Checking

रेलवे में तीन तरह से Checking की जाती है। स्टेशन और रेलगाडिय़ों में TTE की स्थायी ड्यूटी लगाई जाती है, जबकि ओपन Checking के लिए विशेष दस्ता तैनात किया जाता है। इस दस्ते को स्टेशन पर ही नहीं किसी भी ट्रेन में Checking करने का अधिकार होता है।

टॉप 15 में आने के लिए रहेगी होड़

रेलवे की आमदनी तो इससे बढ़ेगी साथ ही प्रोत्साहन राशि हासिल करने के लिए भी होड़ रहेगी। इस अभियान से Without ticket यात्रा करने वाले भी पकड़े जाएंगे, जबकि ट्रेनों में टिकट लेकर या फिर रिजर्वेशन करवाकर यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। ऐसे में TTE Target को ही ध्यान में रखकर नहीं बल्कि और सतर्कता से काम करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस