Move to Jagran APP

गेहूं की खरीद शुरू होने से प्रशासन और किसानों ने ली राहत की सांस

संवाद सहयोगी बराड़ा शनिवार को रबी खरीद नीति के अनुसार गेहूं की खरीद शुरू होने से प

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 07:50 AM (IST)
गेहूं की खरीद शुरू होने से प्रशासन और किसानों ने ली राहत की सांस
गेहूं की खरीद शुरू होने से प्रशासन और किसानों ने ली राहत की सांस

संवाद सहयोगी, बराड़ा : शनिवार को रबी खरीद नीति के अनुसार गेहूं की खरीद शुरू होने से प्रशासन तथा किसानों ने राहत की सांस ली। पिछले 2 दिनों से चल रही हड़ताल के कारण बराड़ा, उगाला तथा सरदहेड़ी आदि मंडी में हजारों क्विंटल गेहूं के ढेर लग गए। इससे किसानों तथा प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई थी। परंतु संघ की उच्च अधिकारियों से हुई बैठक में दोनों पक्षों के बीच सहमति बनने से मंडी में गेहूं की सरकारी खरीद आरंभ हुई। आढ़ती संघ की लगभग सभी मांगे सरकार ने पहले ही मान ली थी। परंतु किसानों को गेहूं का प्रत्यक्ष भुगतान करने के मुद्दे को लेकर आढ़ती संघ ने हड़ताल का ऐलान किया तो सरकार ने भी डिपो धारकों व अन्य इच्छुक लोगों को लोगों को त्रैमासिक अस्थायी लाइसेंस जारी कर उन के माध्यम से गेहूं की खरीद की घोषणा करते हुए आढ़ती संघ पर दबाव बनाने की कवायद शुरू कर दी। गेहूं के भुगतान की एक दिन पूर्व सूचना आढ़ती को दी जाएगी

prime article banner

चालू रबी मौसम में गेहूं की सरकारी खरीद नीति के अनुसार किसानों के खाते में प्रत्यक्ष भुगतान पर आढ़ती संघ को एतराज था कि इससे उनके द्वारा किसानों को दिए गए करोड़ों रुपये की अग्रिम राशि का जोखिम रहेगा। उनकी मांग थी कि फसल मूल्य का भुगतान प्रत्यक्ष न करके आढ़ती के माध्यम से किया जाए, ताकि आढ़ती अपनी उधारी को काटकर शेष राशि किसान को दे सके। परंतु सरकार सभी सरकारी योजनाओं के लाभ प्रत्यक्ष भुगतान कर के पात्र लाभार्थी के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से इस दिशा में आगे बढ़ना चाहती है। कल देर रात सरकार व संघ में गेहूं के भुगतान की सूचना 1 दिन पूर्व आढ़ती को देने पर सहमति बन गई जिससे हड़ताल समाप्ति का मार्ग प्रशस्त हो सका। 468 गेट पास काटकर 27180 क्विंटल गेहूं की आवक दर्ज की गई बराड़ा मंडी में 362 उगाला मंडी में 65 तथा सरदहेडी मंडी में 41 गेट पास काटे गए। जिससे क्रमश: इन मंडियों में 21664 क्विंटल 3196 क्विटल तथा 2318 क्विटल गेहूं की आवक दर्ज की गई। समस्त आवक को हेफड खरीद एजेंसी द्वारा केंद्रीय सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार 12 फीसद नमी वाले गेहूं को 1975 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीद की गई।

सरकार ने आढ़ती संघ की बोरियों पर मार्का तथा लेबर संबंधी मांग पहले ही मान ली थी। परंतु अब गेहूं के प्रत्यक्ष भुगतान की सूचना आढ़ती को एक दिन पूर्व सूचना दी जाएगी। आढ़ती संघ द्वारा इस बीच के रास्ते तथा किसानों के हितों के मद्देनजर हड़ताल समाप्ति व खरीद में सहयोग का निर्णय किया गया है

-सरदार कंवरजीत सिंह विर्क, प्रधान अनाज मंडी बराड़ा

गेहूं की खरीद फिर शुरू हो चुकी है। प्रशासन द्वारा चालू रबी मौसम में किसानों को हरसंभव सुविधा मुहैया करवाने तथा किसी भी प्रकार असुविधा में होने देने के मुद्दे पर ध्यान फोकस किया जाएगा। किसी भी समस्या को तत्काल निपटाया जाएगा :-जसवीर सिंह, सचिव, कृषि विपणन समिति बराड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.