Move to Jagran APP

खाकी राशन कार्ड धारकों को कनेक्शन दिलाने मैदान में उतरे सक्षम युवा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : प्रदेशभर में बीपीएल परिवारों के अलावा (ओपीएच) खाकी राशन कार्ड धारकों को भी धुआं रहित सस्ता ईंधन उपलब्ध कराने और जिले को 26 जनवरी से पहले प्रदूषण मुक्त कराने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपनी सारी ताकत झौंक दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 01:30 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 01:30 AM (IST)
खाकी राशन कार्ड धारकों को कनेक्शन दिलाने मैदान में उतरे सक्षम युवा
खाकी राशन कार्ड धारकों को कनेक्शन दिलाने मैदान में उतरे सक्षम युवा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : प्रदेशभर में बीपीएल परिवारों के अलावा (ओपीएच) खाकी राशन कार्ड धारकों को भी धुआं रहित सस्ता ईंधन उपलब्ध कराने और जिले को 26 जनवरी से पहले प्रदूषण मुक्त कराने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपनी सारी ताकत झौंक दी है। विभागीय कर्मचारियों के साथ-साथ योजना को समय से पहले पूरा करने के लिए 145 सक्षम युवाओं को विभाग ने मैदान में उतार दिया है। जिले की बात करें तो यहां पर करीब 73 हजार 412 खाकी कार्ड धारक हैं। विभागीय के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो इनमें से करीब 3500 कार्ड धारक आज भी ऐसे हैं जिनके पास गैस कनेक्शन ही नहीं हैं। अलबत्ता यह कार्डधारक चूल्हे या हीटर के जरिए ही खाना बनाने का काम कर रहे हैं। 90 फीसद उपभोक्ता केवल चूल्हे पर निर्भर करते हैं।

loksabha election banner

----------------------

योजना के तहत कनेक्शन लेने से क्या होगा फायदा

योजना के तहत कनेक्शन लेने पर महज 633 रुपये में खाकी राशन कार्ड धारक को एक खाली सिलेंडर, गैस पाइप व रेगुलेटर मिल जाएगा। इस तरह करीब 1600 रुपये का फायदा ओपीएच कार्डधारक को होगा। क्योंकि यदि जनरल कैटेगिरी में एक सिलेंडर वाला कनेक्शन लेते हैं तो 2233 रुपये देने पड़ते हैं। हालांकि उपभोक्ता को गैस चूल्हा सरकार से लेने के लिए 990 रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे या फिर वह बाहर से भी गैस चूल्हा ले सकता है।

-----------------------------

एक माह में विभाग द्वारा उठाए गए कदम

ओपीएच कार्ड धारकों को ¨सगल सिलेंडर वाला कनेक्शन दिलाने के लिए विभाग ने एक माह के भीतर करीब 140 कैंप लगाए। इस दौरान करीब 120 गांव व वार्ड का सर्वे अधिकारी पूरा कर चुके हैं। इन गांव व वार्ड से अभी तक 550 आवेदन मिल चुके हैं। इनमें से 186 लोगों को कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिले की बात करें तो अंबाला में करीब 29 गैस एजेंसी हैं।

----------------

किसी भी सीएससी व विभागीय वेबसाइट से ले सकते हैं आवेदन फार्म

कोई भी खाकी राशन कार्ड धारक जिसके पास पहले कोई गैस कनेक्शन नहीं है वह इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी नागरिक सुविधा केंद्र, विभागीय वेबसाइट या गैस एजेंसी से आवेदन फार्म ले सकता है। इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग से भी यह फार्म लिए जा सकते हैं। फार्म के साथ आवेदनकर्ता को खाकी राशन कार्ड की प्रति, परिवार के सभी व्यस्क सदस्यों के आधार कार्ड की प्रति, बैंक पास बुक लगानी अनिवार्य है।

----------------------

फोटो: 02

योजना का लाभ 26 जनवरी तक ही उपभोक्ता ले सकते हैं। हमने भी इस अवधि से पहले पूरे जिले को कवर करने की प्ला¨नग तैयार कर ली है। योजना का सही लाभ उपभोक्ताओं को मिल सके इसके लिए 145 सक्षम युवाओं की ड्यूटी लगा दी गई है। अभी तक करीब 550 से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं। सभी कर्मचारियों के अलावा मैं खुद कैंप लगाकर लोगों को जानकारी दे रहा हूं।

निशांत राठी, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.