आइटीआइ में खाली सीटों को भरने के लिए फिर से बढ़ानी पड़ेगी तारीख

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: आइटीआइ में चल रहे मिशन एडमिशन के तहत खाली सीटों को भरना विभाग के लिए चुनौती बन गया है। स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि न केवल निजी बल्कि राजकीय आइटीआइ तक में सीटें रिक्त हैं। जिले की सबसे बड़ी राजकीय आइटीआइ अंबाला शहर की बात करें तो यहां 32 में से 11 ट्रेड में इस समय भी 103 सीटें रिक्त हैं। बता दें कि आइटीआइ में सितंबर माह से दाखिला प्रक्रिया चल रही है। दाखिले नहीं होने के कारण अभी तक नए सत्र की कक्षाएं भी शुरू नहीं हो पाई हैं ऐसे में सत्र कैसे पूरा किया जाए यह सुनिश्चित करना भी अधिकारियों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। शुक्रवार को 25 सीटों पर दाखिला हुआ लेकिन 40 विद्यार्थियों के नाम भी काटे गए। बता दें कि इस आइटीआइ में कुल 32 ट्रेड में 1096 सीटें हैं। इस तरह यहां 90 प्रतिशत सीटें भर गई हैं जोकि दूसरी आइटीआइ के मुकाबले संतोषजनक है।

--------------------

18 तक कर सकते हैं आवेदन, 19 तक होंगे दाखिले

आइटीआइ में दाखिले के लिए विद्यार्थी 18 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि दाखिले 19 दिसंबर को भी होंगे। ऐसे आवेदक जोकि 18 दिसंबर तक आवेदन करेंगे दाखिला उन्हीं को 19 को दिया जाएगा। 19 दिसंबर को रविवार होने के बावजूद दाखिले के लिए आइटीआइ खुली रहेंगी।

-------------------------

राजकीय आइटीआइ में खाली सीटों का ब्यौरा

ट्रेड का नाम-----खाली सीटें

कारपेंटर एनसीवीटी---23

लिथो आफसेट मशीन मिडर एससीवीट---23

फाउंड्रीमैन एनसीवीटी----13

फाउंड्रीमैन ड्यूअल एनसीवीटी----12

आइसीटीसीएम----04

पीपीओ डयूअल---02

आर्किटेक्चरल ड्राफ्टसमैन एससीवीटी----02

कंप्यूटर आपरेटर एंड प्रोग्रामिग एसिसटेंट एससीवीटी---02

सोलर टेक्निशियन इलेक्ट्रिकल एससीवीटी---02

ड्राफ्टसमैन मैकेनिकल एनसीवीटी---03

इंस्ट्रूमेंट मेकैनिक---01

----------------

दाखिले के लिए 18 तक विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा। हालांकि दाखिला 19 को भी जारी रहेगा। 19 को दाखिला उन्हीं को मिलेगा जोकि 18 तक आवेदन कर चुके होंगे। शहर की राजकीय आइटीआइ में 103 सीटें रिक्त हैं। हालांकि वीरवार को 25 दाखिले हुए लेकिन 40 नाम कटने के कारण खाली सीटों की स्थित अब 103 हो गई है।

भूपेंद्र सिंह सांगवान, प्रिसिपल आइटीआइ अंबाला शहर

Edited By: Jagran