Move to Jagran APP

फ्रंटलाइन में कार्य करने वाले 359 लोगों का चार सेंटर पर हुआ टीकाकरण

जिले के नागरिक अस्पताल छावनी मेडिकल कालेज मुलाना स्वास्थ्य केंद्र पंजोखरा सहित चार केंद्रो पर शनिवार को कोरोना टीकाकरण का श्रीगणेश हुआ। फ्रंटलाइन में कार्य करने वाले 400 हेल्थ वर्करों का पहले चरण में टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया जिसमें 359 को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 07:30 AM (IST)
फ्रंटलाइन में कार्य करने वाले 359 लोगों का चार सेंटर पर हुआ टीकाकरण
फ्रंटलाइन में कार्य करने वाले 359 लोगों का चार सेंटर पर हुआ टीकाकरण

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिले के नागरिक अस्पताल छावनी, मेडिकल कालेज मुलाना, स्वास्थ्य केंद्र पंजोखरा सहित चार केंद्रो पर शनिवार को कोरोना टीकाकरण का श्रीगणेश हुआ। फ्रंटलाइन में कार्य करने वाले 400 हेल्थ वर्करों का पहले चरण में टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया, जिसमें 359 को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई। नागरिक अस्पताल में पहले सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रोशनी, पंजोखरा स्वास्थ्य केंद्र पर सिक्योरिटी गार्ड बलविदर सिंह और मेडिकल कालेज मुलाना के डा. एलएन गर्ग के अटेंडेंट राजेश कुमार को टीका लगाया गया। यहां वैक्सीनेशन अधिकारी से लेकर अन्य चिकित्सा अधिकारियों की तैनाती की गई थी। प्रिसिपल मेडिकल आफिसर डा. राकेश सहगल, डिप्टी एसएमओ डा. विनय गोयल, डा. मुकेश, डा. विशाल गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

सुबह निर्धारित समय पर टीकाकरण शुरू हुआ। इस दौरान पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों और चिकित्सकों के मोबाइल पर आए एसएमएस और कोड का मिलान करने के बाद टीका लगाया गया। पहली डोज लगवा चुके लोगों को अब अगली डोज 28 दिन बाद नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर लगाई जाएगी। इसके लिए उसके रजिस्टर्ड मोबाइल पर स्थान और समय का अप्वाइंटमेंट मैसेज पहुंचेगा।

---------------------

पीएम का संदेश सुनने के लिए लगे एलईडी टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देशवासियों के नाम संदेश सुनने के लिए अस्पताल परिसर में तीन स्थान पर एलईडी टीवी लगाई गई थी। ग्राउंड फ्लोर में मरीज और तीमारदारों ने प्रधानमंत्री का संदेश सुना। इसके अलावा आइपीडी बिल्डिग की दूसरी मंजिल पर सीएमओ, डिप्टी सीएमओ, पीएमओ, सीनियर मेडिकल आफिसर, मेडिकल आफिसर और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों ने प्रधानमंत्री का संदेश सुना।

----------------

बंद रहा एप का सर्वर

कोरोना का टीका लगाए जाने से पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की जानकारी के लिए सुबह दस बजे नागरिक अस्पताल में सर्वर बंद रहा। इस पर जब चिकित्सकों ने तकनीकी अधिकारियों से बात की तो बताया गया कि प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद एप सेवा शुरू होगी, लेकिन इसके बाद भी करीब एक घंटे तक आनलाइन अप्वाइंनमेंट नहीं मिला। इस पर पहले से पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को बारी-बारी से टीका लगाया गया।

------------------

गुब्बारे से सजाया गया अस्पताल

टीकाकरण अभियान के पहले दिन अस्पताल परिसर में जगह-जगह गुब्बारे लगाए गए थे। मुख्य गेट से लेकर आइपीडी बिल्डिग के दूसरी मंजिल के रूम नंबर 213 तक जगह जगह रंग-बिरंगे गुब्बारे लगाए गए थे।

-------------------

नहीं पहुंचे 12 स्वास्थ्यकर्मी

सुबह से ही धुंध बनी रही। ठिठुरन वाली सर्दी में बहुत से लोग अपने अपने घरों में दुबके रहे। कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के लिए बनाई गई सूची और आनलाइन अप्वाइंनमेंट वाले करीब 12 स्वास्थ्यकर्मी नहीं पहुंचे। सूची में शामिल नाम वाले फ्रंटलाइन कर्मचारियों के नहीं पहुंचने पर सूची में अगले नंबर वाले कर्मचारियों को टीका लगाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.