Move to Jagran APP

प्रदेश की 82 आइटीआइ में 217 नई व्यावसायिक यूनिट शुरू

उमेश भार्गव, अंबाला शहर राजकीय आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्याíथयों के लिए अच्छ

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 07:34 PM (IST)
प्रदेश की 82 आइटीआइ में 217 नई व्यावसायिक यूनिट शुरू
प्रदेश की 82 आइटीआइ में 217 नई व्यावसायिक यूनिट शुरू

उमेश भार्गव, अंबाला शहर

loksabha election banner

राजकीय आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुक विद्याíथयों के लिए अच्छी खबर है। इस बार प्रदेशभर की 82 राजकीय आइटीआइ में 217 नई व्यावसायिक यूनिट शुरू की गई हैं ताकि जैसे ही विद्यार्थी इन आइटीआइ से पास आउट होकर निकलें तो उन्हें रोजगार के लिए भटकना न पड़े। जुलाई माह में शुरू होने वाली दाखिला प्रक्रिया में इन कोर्स में विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। जिन 217 नई व्यावसायिक यूनिट की शुरुआत की गई है उनमें से 47 ऐसी यूनिट हैं जिन्हें विभिन्न कारणों से लंबे समय से निदेशालय ने सस्पेंड कर दिया था। इसके अलावा 18 व्यावसायकि यूनिट को बंद भी करने के निर्देश निदेशालय ने जारी किए हैं। इन 18 यूनिट को विभिन्न आइटीआइ के ¨प्रसिपल की डिमांड पर बंद किया गया है। इन कोर्स में पिछले 2 साल से आवेदन ही नहीं आ रहे थे। ऐसे में इन कोर्स में सीटें भर पाना ¨प्रसिपल के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था। सहायक निदेशक कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने 27 जून को इस बारे में पत्र जारी कर प्रदेशभर की राजकीय आइटीआइ में कार्यरत ¨प्रसिपल और अनुदेशकों को लेटर जारी कर कोर्स बंद करने और नए कोर्स शुरू करने की जानकारी दे दी है।

अंबाला में दो हुए बंद 3 नए कोर्स की शुरुआत

अंबाला की बात करें तो यहां पर इस साल शहर आइटीआइ में बुक बाइंडर और आरएसी की दो-दो यूनिट बंद कर दी गई हैं जबकि इस साल जीओ इंफोरमेटिक व रेडियोलॉजी टेक्निशियन व भारनपुर राजकीय आइटीआइ में वायरमेन कोर्स शुरू किए गए हैं।

--------------

जिन व्यावसायिक कोर्स में विद्याíथयों की दिलचस्पी बिल्कुल नहीं थी उन्हें बंद कराने के लिए ¨प्रसिपल ने डिमांड भेजी थी। इस बार विभाग ने उन्हें बंद करने की अनुमति दे दी है। प्रदेश में 18 व्यावसायिक यूनिट बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा 217 अतिरिक्त व्यावसायिक यूनिट शुरू भी की गई हैं, ताकि विद्यार्थी जब आइटीआइ से निकलें तो उन्हें रोजगार के लिए भटकना न पड़े।

भूपेंद्र ¨सह सांगवान, ¨प्रसिपल राजकीय आइटीआइ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.