Move to Jagran APP

निकलसन रोड पर 730 थड़ों को गिराने के लिए चलेगी नगर परिषद की जेसीबी

छावनी के सदर बाजार निकलसन रोड पर एक बार फिर नगर परिषद की जेसीबी से थड़े तोड़ने की तैयारी है। थड़ों की संख्या जानने के लिए जब नगर परिषद की टीम ने सर्वे शुरू किया तो नाले और नालियों पर 730 से अधिक पक्के थड़े बने मिले।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 07:58 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 07:58 AM (IST)
निकलसन रोड पर 730 थड़ों को गिराने के लिए चलेगी नगर परिषद की जेसीबी
निकलसन रोड पर 730 थड़ों को गिराने के लिए चलेगी नगर परिषद की जेसीबी

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी के सदर बाजार निकलसन रोड पर एक बार फिर नगर परिषद की जेसीबी से थड़े तोड़ने की तैयारी है। थड़ों की संख्या जानने के लिए जब नगर परिषद की टीम ने सर्वे शुरू किया तो नाले और नालियों पर 730 से अधिक पक्के थड़े बने मिले। नामी कंपनियों के शोरूम से लेकर शॉप के साथ सभी कामर्शियल बिल्डिग में संचालित दुकानों की सूची तैयार की गई। सूची के मुताबिक कामर्शियल बिल्डिग में चल रही दुकान के मालिकों और किराएदारों के नाम से नोटिस जारी किया जा रहा है। नोटिस एक सप्ताह में सभी की दुकानों पर चस्पा करते हुए मालिक को दिया जाएगा। नगर परिषद की तरफ से जारी होने वाली नोटिस को रजिस्टर पर रिसीव करना होगा, जिससे संबंधित नोटिस मिलने की बात से इंकार न कर सके।

loksabha election banner

-------------- 2016 में हाईकोर्ट ने भी दिए थे आदेश

सदर बाजार और निकलसन रोड पर नाले और नालियों पर अतिक्रमण करके बनाए गए थड़े को तोड़ने के लिए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने वर्ष 2016 में आदेश दिए थे। उस दौरान 90 से अधिक अतिक्रमण हटाए गए थे। समय बीतने के साथ साथ पुन: अतिक्रमण हो गया, जिसे तोड़ने की कवायद हो रही है।

---------------- कार्रवाई के दौरान ही हटाया जाएगा मलबा

नगर परिषद ने नालियों पर बने थड़े तो तोड़ने के साथ-साथ मलबे को हटाने के लिए ट्रैक्टर ट्राली और डंपर साथ लेकर चलेगा। इससे बाजार में सड़क के किनारे जमा होने वाले मलबे से जाम अथवा अवरोध की स्थिति नहीं बनेगी।

--------------- साप्ताहिक बंदी के दिन कार्रवाई करने पर विचार

नगर परिषद के अधिकारियों ने साप्ताहिक बंदी के दिन थड़ों को तोड़ने का प्लान बनाया है। इसके लिए पहले एक सप्ताह तक बाजारों में नोटिस देने के साथ लोगों से अपील की जाएगी कि वह स्वयं अतिक्रमण हटा लें, अन्यथा जेसीबी मशीन से थड़े तोड़ते समय बिल्डिग को होने वाले नुकसान की जवाबदेही नहीं होगी।

---------- इंजीनियरिग शाखा की देखरेख में हो रहा सर्वे

नगर परिषद की इंजीनियरिग शाखा की देखरेख सर्वे करके देखा जा रहा है कि नालियों पर कहां-कहां अतिक्रमण है। सदर बाजार के निकसलन रोड की बात करें तो नाले और नालियों पर 1300 से अधिक थड़े बनाकर अतिक्रमण करने की बात सामने आई है। इसमें सर्वाधिक कमर्शियल बिल्डिग की सीढि़यां हैं।

-------------- सर्वे के समय देना होगा मोबाइल नंबर

सीवरेज, पानी और स्ट्रॉम वाटर की पाइप लाइन के लिए जो भी भवन अथवा दुकान आ रहे हैं उन सभी के मोबाइल नंबर भी लिए जाएंगे। नगर परिषद सर्वे के समय मिलने वाले मोबाइल नंबर पर मैसेज के साथ फोन भी करेगा। सर्वे के साथ फोन पर भी बताना होगा कि वह अतिक्रमण कब तक हटाएगा।

----------------- विकास कार्य में सभी के सहयोग की अपेक्षा : विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि छावनी के बाजारों के विकास को लेकर दूरगामी नतीजे सामने आएंगे। आमजन से अपील करता हूं कि बाजारों के विकास को लेकर जो कार्य प्रस्तावित हैं उसे पूरा कराने में सभी सहयोग करें। स्वयं थड़े व अतिक्रमण हटा लें ताकि विकास संबंधी सीवरेज, पानी और स्ट्रॉम वाटर की पाइप लाइन का कार्य पूरा हो।

------------------- विकास संबंधी किसी भी कार्य में मनमानी नहीं चलेगी। पहले तो नगर परिषद थड़ों को हटाने की नोटिस देगा, अगर फिर भी कोई अपने से थड़ों को नहीं हटाता है तो प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस फोर्स की मौजूदगी में सख्ती से अवैध निर्माण को हटाया जाएगा। यदि कोई इस कार्य में सहयोग नहीं किया तो विधिक कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद छावनी।

----------- नाले और नालियों पर पक्के थड़े बनाकर अतिक्रमण करने वालों के शोरूम और श्कॅप की सूची तैयार हो गई है। क्रमवार नोटिस तैयार किया जा रहा है। एक सप्ताह में थड़े हटाने का नोटिस दिया जाएगा, इसके बाद भी अगर कोई अतिक्रमण नहीं हटाता है तो उसे नगर परिषद की जेसीबी मशीन से तोड़ दिया जाएगा।

- विकास धीमान, एक्सईएन नगर परिषद छावनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.